Sunday, May 05, 2024
Advertisement

8 विवादित सीटों पर बातचीत के लिए MVA की बैठक आज, जानें कहां फंसा है पेंच

महाविकास आघाडी की बैठक में जिन 8 लोकसभा सीटों पर चर्चा होनी है उनमें रामटेक, हिंगोली, वर्धा, भिवंडी, जालना, शिरडी, दक्षिण मध्य मुंबई और उत्तर मध्य मुंबई शामिल हैं।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: February 02, 2024 11:40 IST
Lok Sabha Elections, Lok Sabha Elections 2024, Maharashtra News- India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले, शिवसेना UBT के नेता उद्धव ठाकरे और NCP सुप्रीमो शरद पवार।

मुंबई: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर महाविकास आघाडी में अब तक सहमति नहीं बन पाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गंठबंधन के घटक दलों में कुल 8 सीटों को लेकर खींचतान जारी है। शुक्रवार को हो रही महाविकास आघाडी की बैठक में इन्हीं 8 विवादित सीटों का हल निकालने की कोशिश की जाएगी। बता दें कि महाविकास आघाडी में प्रकाश आंबेडकर के शामिल होने को लेकर भी बातचीत चल रही है, और अगर वह गठबंधन में शामिल होते हैं तो एक सीट उन्हें भी दी जा सकती है।

8 लोकसभा सीटों पर फंसा है पेंच

महाविकास आघाडी की बैठक में जिन 8 विवादित लोकसभा सीटों का हल निकालने की कोशिश की जाएगी उनमें रामटेक, हिंगोली, वर्धा, भिवंडी, जालना, शिरडी, दक्षिण मध्य मुंबई और उत्तर मध्य मुंबई शामिल हैं। बता दें कि शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) हिंगोली, भिवंडी और रामटेक सीट पर दावा ठोक रही है, लेकिन कांग्रेस राजी नहीं है। वहीं, वर्धा लोकसभा सीट पर NCP का शरद पवार गुट दावा ठोक रहा है, जबकि कांग्रेस भी इस सीट से लड़ना चाहती है। इसी तरह दक्षिण मध्य मुंबई और उत्तर मध्य मुंबई सीट पर कांग्रेस लड़ना चाहती है, लेकिन शिवसेना (UBT) इसके लिए तैयार नहीं है।

डबल गेम खेल रहे हैं आंबेडकर!

बाबासाहब भीमराव आंबेडकर के पोते एवं वंचित बहुजन आघाडी के सुप्रीमो प्रकाश अंबेडकर भी अगर INDI अलायंस में शामिल होते हैं तो शिरडी की सीट उनको दी जा सकती है। हालांकि कांग्रेस को लग रहा है कि प्रकाश आंबेडकर डबल गेम खेल रहे हैं और जानबूझकर सीट बंटवारे में देरी कर रहे हैं। वोटों का बंटवारा न हो, इसलिए कांग्रेस ने वंचित बहुजन आघाडी को गठबंधन में लाने का जिम्मा उद्धव ठाकरे की पार्टी को दिया है। सीट बंटवारे पर शिवसेना(UBT) से चल रही खटपट की पूरी जानकारी नाना पटोले ने कांग्रेस आलाकमान को दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement