1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बजट 2020
  5. बजट 2020: टैक्स दरों से लेकर खेती तक, बजट में आम लोगों के लिए 10 बड़े ऐलान

बजट 2020: टैक्स दरों से लेकर खेती तक, बजट में आम लोगों के लिए 10 बड़े ऐलान

सरकार ने बजट में कई ऐलान किए हैं जानिए इनमें से कोन से ऐलान आम लोगों को प्रभावित करेंगे

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2020 17:37 IST
Budget 2020- India TV Paisa

Budget 2020

सरकार ने आज अपना बजट पेश कर दिया है। सरकार के मुताबिक इस बजट में आम लोगों के लिए कई बड़े ऐलान हैं। जानिये वित्त मंत्री ने आम लोगों को बजट के रास्ते क्या दिया है।
 
1) बजट में आम लोगों को अब टैक्स दरों का विकल्प मिला है। यानि अब कर दाता खुद गणना कर बेहतर टैक्स विकल्प चुन सकते हैं। बजट में अब 5 से 15 लाख के बीच 4 स्लैब बनाए गए हैं। ये स्लैब उन लोगों के लिए हैं जो टैक्स छूट नहीं लेना चाहते या फिर उनके पास ऐसे विकल्प नहीं हैं। बजट में प्रावधान है कि कर दाता  नए स्लैब और पुराने स्लैब में जो भी उनकी आय और बचत के हिसाब से सही हो, उसे चुन सकते हैं। यानि बजट में आम कर दाता के टैक्स बोझ को कम करने की गुंजाइश मौजूद है। 
 
 
2) बैंकों में अब आपका जमा पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा। बैंक में डिपॉजिट की बीमा रकम 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दी गई है। यानि अगर बैंक डूबता है तो अब ग्राहकों को 1 लाख की जगह 5 लाख रुपये बीमा के रुप में मिलेंगे। 
 
3) 2024 तक जन औषधि योजना का विस्तार देश के हर जिले तक करने का ऐलान किया गया है। टीबी बिमारी को साल 2025 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है।  पीएम जन आरोग्य योजना के तहत छोटे शहरो में नए अस्पताल बनाने के लिए फंडिंग विंडो बनाने का भी ऐलान हुआ है। वित्त मंत्री के मुताबिक इस विंडो से छोटे शहरों में नए अस्पताल बनाने में मदद मिलेगी। जिससे योजना का दायरा बढ़ेगा वहीं अस्पताल खुलने से युवाओं को नौकरी के अवसर भी मिलेंगे। योजना के लिए 6400 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया है 
 
4) अगले वित्त वर्ष के लिए जल जीवन मिशन योजना के तहत 11500 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। योजना के तहत सभी घरों में नल के द्वारा पानी पहुंचाया जाना है। इसके साथ ही पानी के पुराने स्रोत को ठीक कराने के साथ नए स्रोत भी बनाए जाएंगे।   
 
 
5) सरकार ने स्किल इंडिया योजना के लिए 3000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे वो आय के बेहतर अवसर पा सकें। वित्त मंत्री के मुताबिक विदेशों में बड़ी मात्रा में शिक्षक, पैरामेडिकल स्टॉफ की जरुरत है। सरकार की योजना है कि युवाओं को इन क्षेत्रों में तैयार करें जिससे उनके लिए विदेशों में मौके खुलें। इसके साथ ही छात्रों के लिए ब्रिज कोर्स और इंटर्नशिप का ऐलान भी किया गया ।
 
6) युवाओं के लिए इनवेस्टमेंट क्लीयरेंस सेल की स्थापना की जाएगी। ये सेल युवाओं को उद्योग खड़ा करने के लिए सभी मदद करेगा। इसमें निवेश से पहले की तैयारी, कर्ज, और केंद्र और राज्यों से जरूरी मंजूरियां लेना शामिल है।
 
7) भारत नेट के तहत अगले वित्त वर्ष में 10 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ा जाएगा। जल्द ही ग्राम पंचायतों में आने वाली स्वास्थ्य, सुरक्षा और जरूरी सेवाओं से जुड़ी सभी एजेंसियां को आपस में जोड़ दिया जाएगा। इससे लोगों को सुविधाएं पाने में आसानी होगी ।
 
8) नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के गठन का ऐलान बजट में किया गया। ये एजेंसी सरकारी और पब्लिक सेक्टर बैंक नौकरियों के लिए कंप्य़ूटर आधारित परीक्षाएं कराएगी। वित्त मंत्री के मुताबिक एजेंसी की वजह से युवाओं का समय और पैसा बचेगा। साथ ही अलग अलग नौकरियों के लिए कई परीक्षाओं से भी बचा जा सकेगा।   
 
9) सस्ते घरों के कर्ज पर मिलने वाली 1.5 लाख तक अतिरिक्त ब्याज छूट को 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया गया। 
 
10) किसानों के लिए कई स्कीम का ऐलान, जल्द खराब हो सकने वाले खाद्य पदार्थों की ढुलाई के लिए खास रेल, विमान के इस्तेमाल का योजना. कोल्ड स्टोरेज की चेन डेवलप करने का ऐलान, 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए विशेष योजना, सौर ऊर्जा प्लांट के जरिए बंजर जमीन से किसानों की कमाई बढ़ाने की योजना  
Write a comment
X