Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत, 4 महीने की गिरावट के बाद कोर सेक्टर में ग्रोथ दर्ज

अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत, 4 महीने की गिरावट के बाद कोर सेक्टर में ग्रोथ दर्ज

दिसंबर के महीने में कोर सेक्टर में बढ़त दर्ज हुई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 31, 2020 18:23 IST
core sector register growth after decline for 4 month- India TV Paisa

core sector register growth after decline for 4 month

बजट से पहले सरकार को अर्थव्यवस्था से राहत की खबर मिली है। दिसंबर के महीने में कोर सेक्टर में बढ़त दर्ज हुई है। इससे पहले लगातार 4 महीने कोर सेक्टर में गिरावट देखने को मिली थी। आज जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक आठ मुख्य इंडस्ट्री के इंडेक्स में 1.3 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। नवंबर के महीने में कोर इंडस्ट्री में 0.6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी। 

कोर इंडस्ट्री में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफायनरी प्रोडक्ट, फर्टिलाइजर, स्टील, सीमेंट और बिजली शामिल हैं। दिसंबर के महीने में सबसे बेहतर प्रदर्शन फर्टिलाइजर सेक्टर का रहा। पिछले साल के मुकाबले सेक्टर में 10.2 फीसदी की बढ़त रही है। इसके साथ ही कोल सेक्टर में 6.1 फीसदी, रिफायनरी प्रोडक्ट में 3 फीसदी, स्टील में 1.9 फीसदी और सीमेंट सेक्टर में 5.5 फीसदी की बढ़त रही है। वहीं अप्रैल से दिसंबर के दौरान कोर सेक्टर ग्रोथ 0.2 फीसदी रही। एक साल पहले इसी अवधि में कोर सेक्टर की ग्रोथ 4.8 फीसदी थी। 

दूसरी तरफ कच्चे तेल में 8.98 फीसदी, प्राकृतिक गैस में 9.2 फीसदी, और बिजली में 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। कोल सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा असर यानि वेटेज रिफायनरी प्रोडक्ट्स का है। इसके बाद बिजली और स्टील सेक्टर आते हैं। 

Latest Business News