Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Be Aware: फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन की गलत जानकारी देना पड़ सकता है महंगा, होगी 7 साल की जेल

Be Aware: फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन की गलत जानकारी देना पड़ सकता है महंगा, होगी 7 साल की जेल

फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन की गलत जानकारी देकर बच सकते हैं, तो आप मुसीबत में हैं। क्‍योंकि आपको 7 साल की जेल हो सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 01, 2016 13:53 IST
Be Aware: फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन की गलत जानकारी देना पड़ सकता है महंगा, होगी 7 साल की जेल- India TV Paisa
Be Aware: फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन की गलत जानकारी देना पड़ सकता है महंगा, होगी 7 साल की जेल

नई दिल्‍ली। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आप समझते हैं बैंकिंग या फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन की गलत जानकारी देकर बच सकते हैं, तो आप मुसीबत में हैं। क्‍योंकि आपको 7 साल की कैद हो सकती है। नए साल से इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने नया नियम लागू किया है। इसके तहत पैन कार्ड नहीं रखने वाला व्यक्ति अगर सौदों के मूल्य के बारे में गलत जानकारी देता है तो उसे 6 महीने से लेकर 7 साल की जेल हो सकती। साथ ही आयकर कानून के तहत भारी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। यह नियम 1 जनवरी से अमल में आ गया है।

यह भी पढ़ें- Mind it: नए साल में अगर आपके पास नहीं होगा पैन कार्ड, तो अटक जाएंगे ये 10 काम

फॉर्म 60 में धोखाधड़ी पर हो सकती है जेल

कर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘ऐसे लोग हैं जिनके पास पैन नहीं हो और अभी भी बड़े सौदे कर रहे हैं जिसमें पैन जरूरी है। ऐसे मामलों में ऐसे लोगों को फार्म 60 भरना होगा और इसमें गलत जानकारी देने पर अधिकतम सात साल के सश्रम कारावास के साथ जुर्माना देना पड़ सकता है। आयकर कानून के तहत इसमें न्यूनतम सजा तीन महीने की जेल एवं जुर्माना है।’ इस कानून के तहत अगर कर चोरी 25 लाख रुपये से अधिक हुई है तो छह महीने से सात साल तक सश्रम कारावास एवं जुर्माना देना हागा। अगर कर चोरी का मामला कम राशि का है तो सश्रम कारावास तीन महीने से दो साल के बीच हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Take it Easy: अगर आपके पास नहीं है पैन कार्ड तो ऐसे बनेंगे अटके हुए काम

इन कामों के लिए आज से जरूरी है पैन कार्ड या फॉर्म 60

एक जनवरी से लागू हो रहे नियमों के तहत होटल या विदेश यात्रा बिल 50,000 रुपये से अधिक है तो पैन का जिक्र करना अनिवार्य होगा। साथ ही 2.0 लाख रुपये से अधिक के आभूषण नकद अथवा कार्ड के जरिये खरीदने पर, 10 लाख रुपये से अधिक अचल संपत्ति की खरीद, 50,000 रुपये से अधिक की मियादी जमा या एक साल में कुल पांच लाख रुपये से अधिक की मियादी जमाओं पर पैन का जिक्र करना अनिवार्य है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement