1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस बार GST रिटर्न की तारीख बढ़ने की उम्मीद कम, राजस्व सचिव ने कहा अंतिम तारीख की प्रतीक्षा नहीं करें

इस बार GST रिटर्न की तारीख बढ़ने की उम्मीद कम, राजस्व सचिव ने कहा अंतिम तारीख की प्रतीक्षा नहीं करें

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि व्यापारी GST रिटर्न भरने को लेकर अंतिम दिन की प्रतीक्षा नहीं करें।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Published on: September 07, 2017 8:56 IST
इस बार GST रिटर्न की तारीख बढ़ने की उम्मीद कम, राजस्व सचिव ने कहा अंतिम तारीख की प्रतीक्षा नहीं करें- India TV Paisa
इस बार GST रिटर्न की तारीख बढ़ने की उम्मीद कम, राजस्व सचिव ने कहा अंतिम तारीख की प्रतीक्षा नहीं करें

नई दिल्ली। इस बार गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) रिटर्न को दाखिल करने की तारीख आगे बढ़ने की उम्मीद कम नजर आ रही है। सरकार ने भी सभी व्यापारियों से समय रहते रिटर्न दाखिल करने के लिए पहले ही कह दिया है। बुधवार को राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि व्यापारी GST रिटर्न भरने को लेकर अंतिम दिन की प्रतीक्षा नहीं करें। उन्होंने कहा कि अभी कुल पंजीकृत करदाताओं में आधे से कुछ ही अधिक ने कर भुगतान किये और 11 लाख ने अबतक पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं की है।

राजस्व सचिव ने कहा कि सरकार का उद्योग की मांग को लेकर रुख लचीला रहा है और अब कंपनियों की यह दिखाने की बारी है। GST पर दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि 72.5 लाख लोग GST व्यवस्था से जुड़े लेकिन केवल 44 लाख ने कर का भुगतान किया। अधिया ने कहा कि 11 लाख ने GST नेटवर्क पर अबतक पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं की है। उन्होंने GST के दायरे में आने वाले लेकिन पंजीकरण नहीं करने वालों को जुर्माने की चेतावनी भी दी।

उन्होंने कहा, कुल 21 लाख नये पंजीकरण हुए हैं। इसीलिए हम मोटा-मोटी कह सकते हैं कर दायरे में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। देश में छह करोड़ निजी उपक्रम हैं, जो यह बताता है कि इसका दायर बढ़ने की गुंजाइश है। सरकार ने इस सप्ताह की शुरूआत में कंपनियों के लिये रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ा दी। अब जुलाई के लिये नया बिक्री रिटर्न या जीएसटीआर-1 पांच सितबर के बजाए 10 सितंबर तक भरा जा सके। वहीं खरीद रिटर्न या जीएसटीआर-2 10 सितंबर के बजाए अब 25 सितंबर तक भरा जा सकेगा।

Write a comment
coronavirus
X