1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हम गरीबों, जरूरतमंदों, प्रवासियों, दिव्यांगों और देश के वृद्धों के प्रति जो जिम्मेदारी को नहीं भूलेंगे: वित्तमंत्री

हम गरीबों, जरूरतमंदों, प्रवासियों, दिव्यांगों और देश के वृद्धों के प्रति जो जिम्मेदारी को नहीं भूलेंगे: वित्तमंत्री

वित्तमंत्री ने आज अर्थव्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को घोषित किए 10 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 13, 2020 17:33 IST
Finance Minister Nirmala Sitharaman briefs the media Economic package- India TV Paisa
Photo:FILE

Finance Minister Nirmala Sitharaman briefs the media Economic package

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारे पास जो गरीबों, जरूरतमंदों, प्रवासियों, दिव्यांगों और देश के वृद्धों के प्रति जो जिम्मेदारी है उसे हम नहीं भूलेंगे। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज अर्थव्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को घोषित किए 10 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी दी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि समाज के कई वर्गों से बातचीत कर पैकेज तैयार किया गया है। पैकेज के जरिए ग्रोथ को बढ़ाना है। भारत को आत्मनिर्भर बनाना है, इसलिए इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान कहा जा रहा है।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मध्यम, सूक्ष्म, लघु उद्योग, कुटीर उद्योग और घरेलू उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। इन MSME's को 3लाख करोड़ रुपए का कोलेट्रल फ्री ऑटोमैटिक लोन दिया जाएगा। इसमें आपको किसी भी तरह की गारंटी और कोई कोलेट्रल देने की जरूरत नहीं है। इसकी समय सीमा 4 वर्ष होगी और पहले 1 साल मूलधन नहीं चुकाना होगा।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि आकार और क्षमता को बढ़ाने की सुविधाएं नहीं मिल पाती थीं तो उसके लिए फंड्स ऑफ फंड्स का प्रावधान किया गया है। इसके माध्यम से 50,000 करोड़ रुपए का इक्विटी इन्फ्यूज़न होगा। उन्होनें कहा कि 25 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपए की इन्वेस्टमेंट कर जो 5करोड़ तक का व्यापार करेगा माइक्रो यूनिट कहलाएगा। स्मॉल के लिए 10करोड़ तक का निवेश और 50करोड़ तक का कारोबार और मीडियम में 20करोड़ तक का निवेश और 100करोड़ तक के टर्नओवर का प्रावधान किया गया है।

Write a comment
X