Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मौसम विभाग अगले साल से हर राज्य के लिए अलग जारी करेगा मानसून का अनुमान

मौसम विभाग अगले साल से हर राज्य के लिए अलग जारी करेगा मानसून का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) अगले साल से हर राज्य के लिए अलग से मानसून का अनुमान जारी करेगा। फिलहाल आईएमडी जोन के हिसाब से अनुमान जारी करता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 30, 2016 12:27 IST
मौसम विभाग अगले साल से हर राज्य के लिए अलग जारी करेगा मानसून का अनुमान- India TV Paisa
मौसम विभाग अगले साल से हर राज्य के लिए अलग जारी करेगा मानसून का अनुमान

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) अगले साल से हर राज्य के लिए अलग से मानसून का अनुमान जारी करेगा। फिलहाल आईएमडी जोन के हिसाब से अनुमान जारी करता है। इसके अलावा मौसम विभाग अब मंथली मॉडल्स भी जारी करेगा। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अमेरिका के अलावा कुछ दूसरे देशों के साथ मिलकर अब तक का सबसे अच्छा प्रिडिक्शन सिस्टम बनाने की कोशिश की जा रही है।

नेशनल मानसून मिशन पर 400 करोड़ होंगे खर्च  

मौसम विभाग के सचिव एम. राजीवन ने कहा कि 2018-19 से दूसरे सीजन के बारे में अनुमान जारी किए जाएंगे। राजीवन के मुताबिक, नेशनल मानसून मिशन के लिए मंजूरी मिल चुकी है। इस प्रोजेक्ट पर 400 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसका डायनेमिक मॉडल इस्तेमाल होना भी शुरू हो गया है। इसके लिए बड़े कंप्यूटर्स लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों के लिए अलग से अनुमान जारी होने से मानसून के बार में स्टीक जानकारी मिल सकेगी।

सब-जोन में बांटा जाएगा जोन

हर्षवर्धन ने कहा, मौसम विभाग अब मंथली मॉडल्स जारी करेगा। अभी ये प्रोग्राम एडवांस्ड स्टेज पर है लेकिन अगले 2 से 3 साल में इसे पूरी तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। गौरतलब है कि फिलहाल कुछ खास जोन के लिए डेली मॉनसून फोरकास्ट जारी होता है। सेंट्रल इंडिया, साउथ इंडिया और नॉर्थ-ईस्ट के लिए ये फोरकास्ट जारी किए जाते हैं। विभाग अब इन जोन को सब-जोन में बांटेगा और फिर इसके लिए प्रिडिक्शन जारी किए जाएंगे। इस प्रोग्राम को नेशनल मॉनसून मिशन या एनएमएम नाम दिया गया है। इस सिस्टम को तैयार करने लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिओरोलॉजी पुणे की मदद ली जा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement