1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol, Diesel Price on 5 January 2020: पिछले 13 महीनों के उच्चतम स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नए रेट

Petrol, Diesel Price on 5 January 2020: पिछले 13 महीनों के उच्चतम स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नए रेट

तेल कंपनियों ने लगातार चौथे दिन रविवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: January 05, 2020 11:40 IST
Petrol-diesel price, Petrol price, Diesel price- India TV Paisa

Petrol, Diesel Price on 5 January 2020

नयी दिल्ली। अमेरिका और ईरान के बीच लगातार बढ़ रहे तनाव का असर भारत में भी दिखने लगा है। तेल कंपनियों ने लगातार चौथे दिन रविवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार रविवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 10 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 9 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। वहीं डीजल का दाम दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर और मुंबई में 12 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं।

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम पिछले 13 महीनों के अधिकतम स्तर पर हैं। साल की शुरुआत से लेकर अबतक पेट्रोल 40 पैसे और डीजल 56 पैसे महंगा हो चुका है। दिल्ली में अब पेट्रोल 75.54 रुपए प्रति लीटर हो गया है। यह इसका एक साल से अधिक का उच्चस्तर है। वहीं डीजल की कीमत अब 68.51 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.54 रुपए, 78.13 रुपए, 81.13 रुपए और 78.48 रुपए प्रति लीटर हो गई है। डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई डीजल का दाम क्रमश: 68.51 रुपए, 70.87 रुपए, 71.84 रुपए और 72.39 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

बता दें कि, बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक के दौरान मिसाइल हमले में ईरान का शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी मार दिया गया है, जिसके बाद से कच्चे तेल की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। इस घटनाक्रम के बाद तेल संपन्न पश्चिम एशिया में संघर्ष की आशंका छिड़ गई है। हालांकि, कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में मिला जुला रुख है। वहीं कच्चे तेल के दाम इसके बाद तीन प्रतिशत से अधिक चढ़ चुके हैं और सप्ताहांत के अवकाश के बाद कच्चे तेल के बाजार सोमवार को फिर खुलेंगे। एक्सपर्ट का कहना है कि अमेरिका-ईरान तनाव बढ़ने से तेजी जारी रह सकती है। शॉर्ट टर्म में क्रूड 74 डॉलर प्रति बैरल का स्तर भी छू सकता है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल मौजूदा कीमत से 1.5 से दो रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो सकता है।

सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट

सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों IOC, BPCL और HPCL के पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।

Write a comment