Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Trade War: चीन ने भी लगाया 16 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर ‘जवाबी’ शुल्क, कारें होंगी महंगी

Trade War: चीन ने भी लगाया 16 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर ‘जवाबी’ शुल्क, कारें होंगी महंगी

अमेरिका द्वारा बुधवार को 16 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर लगाए गए शुल्‍क का जवाब चीन ने उसी भाषा में दिया है। चीन ने भी करीब 16 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर आज जवाबी शुल्क लगा दिया।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 09, 2018 10:48 IST
China- India TV Paisa

China

बीजिंग। अमेरिका द्वारा बुधवार को 16 अरब डॉलर के चीनी सामानों पर लगाए गए शुल्‍क का जवाब चीन ने उसी भाषा में दिया है। चीन ने भी करीब 16 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर आज जवाबी शुल्क लगा दिया। इससे विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं का व्यापार युद्ध और गहरा गया है। चीन द्वारा लगाए गए शुल्‍क का असर अमेरिका से आने वाली कारों, साइकिलों, मैटल स्‍क्रैप और वेस्‍ट पेपर पर पड़ेगा।

आपको बता दें कि इससे पहले कल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने इससे पहले कहा था कि वह चीन के 16 अरब डॉलर के अतिरिक्त आयात पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। चीन ने इसी का जवाब दिया है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि नये शुल्क 23 अगस्त से प्रभावी होंगे। एक अनुमान के मुताबिक इन शुल्‍कों का असर दोनों देशों के बीच होने वाले 50 बिलियन डॉलर के व्‍यापार पर पड़ेगा।

बुधवार को अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले 16 अरब डॉलर की 279 सामानों पर 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने की घोषणा की थी। अमेरिका की ओर से शुल्क लगाने का यह दूसरा चरण है। यह शुल्क 23 अगस्त से लागू होगा। अमेरिका पहले ही 34 अरब डॉलर के उत्पादों पर 6 जुलाई से शुल्क लागू कर चुका है। हालांकि, अमेरिकी कंपनियों की चिंताओं को देखते हुये 16 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क को उस वक्त टाल दिया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement