1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मूडीज कब करेगा भारत की रेटिंग में सुधार? अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने किया मानकों का खुलासा

मूडीज कब करेगा भारत की रेटिंग में सुधार? अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने किया खुलासा

मूडीज के अनुसार, ‘‘टीकाकरण की रफ्तार बढ़ने तथा महामारी की दूसरी लहर के दौरान सोच-विचारकर पाबंदियां लगाये जाने से कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के कारण वृद्धि के नीचे जाने का जोखिम घटा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 07, 2021 10:26 IST
मूडीज कब करेगा भारत...- India TV Paisa
Photo:FILE

मूडीज कब करेगा भारत की रेटिंग में सुधार, अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने किया मानकों का खुलासा

नयी दिल्ली।  अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर सर्विस ने बुधवार को कहा कि भारत की वृद्धि संभावना बेहतर होने तथा सरकारी कर्ज में निरंतर कमी से वह देश की साख बढ़ाएगी। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी ने मंगलवार को भारत के साख परिदृश्य को बेहतर करते हुए नकारात्मक से स्थिर श्रेणी में कर दिया। हालांकि उसने भारत की साख को ‘बीएएए3’ पर बरकरार रखा। यह निम्न निवेश स्तर की रेटिंग है और कबाड़ के दर्जे से सिर्फ एक पायदान ऊपर है।

मूडीज इनवेस्टर सर्विस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (जोखिम समूह) क्रिस्टिएन डी गुजमैन ने कहा कि स्थिर परिदृश्य यह बताता है कि मूडीज को भारत की साख को उन्नत करने में 12 से 18 महीने का समय लगेगा। ई-मेल के जरिये सवालों के जवाब में गुजमैन ने कहा, ‘‘हमने कहा है कि भारत की वृद्धि की संभावना बेहतर होने, सरकारी कर्ज में सतत रूप से कमी के साथ कर्ज वहन करने की क्षमता में सुधार होने पर साख बेहतर होगी।

स्थिर परिदृश्य यह प्रतिबिंबित करता है कि ये चीजें हासिल करने में 12 से 18 महीने का समय लगेंगे।’’ मूडीज के अनुसार, ‘‘टीकाकरण की रफ्तार बढ़ने तथा महामारी की दूसरी लहर के दौरान सोच-विचारकर पाबंदियां लगाये जाने से कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के कारण वृद्धि के नीचे जाने का जोखिम घटा है।’’ 

Write a comment
bigg boss 15