Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LPG Gas Cylinder Price: नए साल के पहले दिन एलपीजी गैस पर बड़ी राहत, जानें नए रेट

LPG Gas Cylinder Price: नए साल के पहले दिन एलपीजी गैस पर बड़ी राहत, जानें नए रेट

साल 2022 के पहले दिन 19 किलोग्राम वाले कामर्शियल LPG Gas Cylinder की कीमत (Commercial LPG Cylinder Prices) में 102.50 रुपए की कटौती की गई है। वहीं राहत की बात ये है कि बगैर सब्सिडी वाली 14.2 किलोग्राम की रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: January 01, 2022 17:07 IST
LPG Gas Cylinder Price: नए साल के पहले दिन LPG Gas Price पर बड़ी राहत, फटाफट चेक करें नए रेट - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

LPG Gas Cylinder Price: नए साल के पहले दिन LPG Gas Price पर बड़ी राहत, फटाफट चेक करें नए रेट 

Highlights

  • कामर्शियल LPG गैस सिलेंडर सस्ता हुआ
  • घरेलू रसोई गैस की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव
  • 1 जनवरी 2022 से लागू हो गए हैं नए रेट

Commercial LPG Cylinder Price cut:  नए वर्ष 2022 के पहले ही दिन शनिवार को रसोई गैस की कीमतों (LPG Gas Price) में बड़ी राहत मिली है। सरकारी गैस कंपनियों ने कामर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की है। साल 2022 के पहले दिन 19 किलोग्राम वाले कामर्शियल LPG Gas Cylinder की कीमत (Commercial LPG Cylinder Prices) में 102.50 रुपए की कटौती की गई है। वहीं राहत की बात ये है कि बगैर सब्सिडी वाली 14.2 किलोग्राम की रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही 5 किलो वाले छोटू LPG गैस सिलेंडर की कीमत भी 368 रुपए पर यथावत रखी गई है।

जानिए कामर्शियल LPG गैस सिलिंडर की नई कीमत

कीमत में कटौती के बाद नई दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कामर्शियल LPG गैस सिलिंडर की नई दर 1998.50 रुपए हो गई। 19 किलोग्राम वाले कामर्शियल एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत मुंबई में 1948.50 रुपए, कोलकाता में 2076 रुपए और चेन्नई में 2131 रुपए है। इसका फायदा ज्‍यादातर होटल, रेस्‍टोरेंट जैसे व्‍यवसाय में शामिल लोगों को होगा। हालांकि, आम लोगों के काम वाले घरेलू रसोई गैस की कीमतें यथावत रखी गई हैं। 

14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया

सरकारी गैस कंपनियों ने बगैर सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। राजधानी दिल्ली में बगैर सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम LPG गैस सिलेंडर की कीमत 899.5 रुपए, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत क्रमश: 899.5 रुपए, 926 रुपए और 915.5 रुपए है।

सब्सिडी को लेकर होने वाला है बड़ा बदलाव?

आपको बता दें कि, घरेलू गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी अब 100 रुपए से भी कम रह गई है। इस प्रकार इसकी वास्‍तविक कीमत उपभोक्‍ता के लिए 900 रुपए से भी अधिक पड़ रही है। वहीं अब LPG रसोई गैस पर सब्सिडी केवल आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को ही देने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, सरकार LPG रसोई गैस सब्सिडी के नए दिशा-निर्देश जारी करने की तैयारी कर रही है। इसको लेकर फरवरी 2022 में पेश होने वाले बजट में ऐलान संभव है। इसके बाद LPG रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी सिर्फ कमजोर आर्थिक वर्ग में आने वाले लोगों को ही दी जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement