Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गूगल 1 करोड़ से अधिक बच्चों को सिखाएगा फ्री में कंप्यूटर साइंस, नए जॉब लेने में होगी आसानी

गूगल 1 करोड़ से अधिक बच्चों को सिखाएगा फ्री में कंप्यूटर साइंस, नए जॉब लेने में होगी आसानी

अल्फाबेट और गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने 1.1 करोड़ छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science) की शिक्षा प्रदान करने के लिए 2 करोड़ डॉलर के अनुदान की घोषणा की है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: September 02, 2022 16:52 IST
गूगल 1 करोड़ बच्चों को...- India TV Paisa
Photo:AP गूगल 1 करोड़ बच्चों को सिखाएगा फ्री में कंप्यूटर साइंस

Highlights

  • 'ग्रो विद गूगल' पहल के तहत हुआ ऐलान
  • गूगल करियर सर्टिफिकेट देकर किया जा रहा प्रोत्साहित
  • कंप्यूटर विज्ञान की शिक्षा प्रदान करने के लिए 2 करोड़ डॉलर के अनुदान की घोषणा

अल्फाबेट और गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने 1.1 करोड़ छात्रों को कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science) की शिक्षा प्रदान करने के लिए 2 करोड़ डॉलर के अनुदान की घोषणा की है। पिचाई ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा, "हम राष्ट्रीय और स्थानीय संगठनों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो प्रमुख शहरी केंद्रों और ग्रामीण समुदायों में वंचित छात्रों तक पहुंचते हैं और जो सरकारों और शिक्षकों को सीएस शिक्षा योजनाओं को लागू करने में मदद करते हैं।"

'ग्रो विद गूगल' पहल के तहत हुआ ऐलान

यह घोषणा 'ग्रो विद गूगल' पहल का हिस्सा है और इसमें गूगल डॉट ओआरजी से फंडिंग भी शामिल है। इस साल की शुरुआत में, गूगल ने 2000 शिक्षकों को डिजिटल कौशल पर प्रशिक्षित करने के लिए अमेरिकन फॉर्म ब्यूरो फाउंडेशन फॉर एग्रीकल्चर के साथ भागीदारी की, जिससे वे 2023 स्कूल वर्ष के अंत तक 200,000 ग्रामीण छात्रों तक पहुंच सकें।

गूगल करियर सर्टिफिकेट देकर किया जा रहा प्रोत्साहित

पिचाई ने कहा, "इस गर्मी में मैं कंप्यूटर विज्ञान को हर स्टूडेंट्स तक एक बुनियादी हिस्सा बनाने के समर्थन में एक संदेश भेजने के लिए अन्य सीईओ के साथ शामिल हुआ था।" ग्रो विद गूगल के जरिए अमेरिका में 90 लाख से अधिक लोग पहले ही नए कौशल सीख चुके हैं, जिसमें गूगल करियर सर्टिफिकेट भी शामिल है, यह लोगों को बढ़ते क्षेत्रों में नौकरियों के लिए तैयार करता है।

पिचाई ने जोर देते हुए कहा कि हम मानते हैं कि गूगल और अन्य कंपनियों की जिम्मेदारी है कि वे लोगों को एक अच्छी नौकरी पाने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने में मदद करें, एक नया व्यवसाय शुरू करें और अपने परिवारों के लिए एक ठोस आधार प्रदान करें, चाहे उनकी उम्र कोई भी हो या वे कहीं भी रहते हों।

ऑनलाइन सुरक्षा के लिए नए उपायों की घोषणा की

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज गूगल ने भारत में नई ऑनलाइन सुरक्षा पहल की घोषणा की। इस पहल में लगभग एक लाख डेवलपर्स को कौशल प्रदान करने के लिए कई शहरों में साइबर सुरक्षा रोड-शो और सामुदायिक संगठनों को गूगलडॉटओआरजी से 20 लाख डॉलर का डिजिटल सुरक्षा केंद्रित अनुदान शामिल है। गूगल ने कहा कि इन सभी प्रयासों का उद्देश्य साइबर खतरों के खिलाफ देश की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था की सामूहिक क्षमता को मजबूत करना है। इन उपायों का उद्देश्य साइबर सुरक्षा कौशल, उपयोगकर्ता जागरूकता और अधिक जोखिम वाले समुदायों के लिए समर्थन को प्राथमिकता देना है। 

एक कार्यक्रम में इन पहल की घोषणा करते हुए गूगल इंडिया के उपाध्यक्ष और भारत में प्रमुख संजय गुप्ता ने कहा कि वह देशभर में लगभग एक लाख डेवलपर्स, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और स्टार्टअप पेशेवरों को बढ़ाने के लिए कई शहरों में साइबर सुरक्षा रोड-शो आयोजित करेगी। कंपनी ने आईटी मंत्रालय और डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के समर्थन से कई भाषाओं में उपयोगकर्ता जागरूकता अभियान चलाने की भी घोषणा की है।

Latest Business News