मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने एक बार फिर बाजार में अपना दम दिखाया है। वित्त वर्ष 2025-26 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट साल-दर-साल 14.3% बढ़कर 22,092 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने यह शानदार प्रदर्शन अपने ऑयल-टू-केमिकल (O2C), डिजिटल सर्विसेज (जियो) और रिटेल बिजनेस में जोरदार ग्रोथ की बदौलत हासिल किया है।
रिलायंस की कुल कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू इस तिमाही में 10% बढ़कर 2,83,548 करोड़ रुपये रही, जबकि EBITDA 14.6% बढ़कर 50,367 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। कंपनी का कहना है कि यह ग्रोथ मजबूत घरेलू मांग, जियो के डिजिटल कारोबार में निरंतर तेजी और O2C सेगमेंट में बढ़ते उत्पादन के चलते संभव हुई है।
मुकेश अंबानी ने क्या कहा?
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश डी. अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने 2QFY26 में मजबूत प्रदर्शन किया है, जिसे O2C, जियो और रिटेल बिजनेस के बेहतर योगदान ने गति दी। कंपनी की EBITDA में 14.6% की साल-दर-साल वृद्धि हुई है, जो हमारी बिजनेस स्ट्रैटेजी और भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूत ग्रोथ का संकेत है। उन्होंने बताया कि ऊर्जा बाजारों में अस्थिरता के बावजूद O2C बिजनेस ने 20.9% की बढ़ोतरी के साथ 15,008 रुपये करोड़ का EBITDA दर्ज किया। इस तिमाही में O2C सेगमेंट का थ्रूपुट 20.8 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुंचा, जो अब तक का सबसे हाई लेवल है। ईंधन मार्जिन और पॉलिमर डेल्टा में सुधार से इस ग्रोथ को बल मिला।
जियो का डिजिटल साम्राज्य हुआ और मजबूत
जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड ने 15% की साल-दर-साल राजस्व वृद्धि के साथ 42,652 करोड़ रुपये की कमाई की, जबकि EBITDA 17.7% बढ़कर 18,757 करोड़ रुपये रहा। Jio का ARPU 8.4% बढ़कर ₹211.4 तक पहुंच गया। वहीं, जियो का सब्सक्राइबर बेस अब 500 मिलियन (50 करोड़) पार कर चुका है, जिसमें 234 मिलियन 5G ग्राहक शामिल हैं। JioAirFiber के भी 9.5 मिलियन यूजर्स हो चुके हैं। रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो ने देशभर में 50 करोड़ से अधिक ग्राहकों को कनेक्टिविटी और डिजिटल सॉल्यूशंस दिए हैं। अब हम भारत में विकसित अपनी टेक्नोलॉजी को ग्लोबल लेवल पर ले जाने के लिए तैयार हैं।
रिटेल कारोबार ने भी बढ़ाया मुनाफा
रिलायंस रिटेल ने 18% की साल-दर-साल ग्रोथ के साथ 90,018 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया। EBITDA 16.5% बढ़कर 6816 करोड़ रुपये पहुंचा। ग्रॉसरी और फैशन एवं लाइफस्टाइल सेगमेंट्स में क्रमशः 23% और 22% की वृद्धि दर्ज की गई। कंपनी के स्टोर्स की संख्या बढ़कर 19,821 हो गई है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा फेस्टिव सीजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर बढ़ती खरीदारी ने हमारे प्रदर्शन को मजबूत बनाया है।
अन्य सेगमेंट और निवेश
ऑयल एंड गैस बिजनेस में नेचुरल गिरावट के चलते रेवेन्यू 2.6% और EBITDA 5.4% घटा है। कंपनी का कैपिटल एक्सपेंडिचर (CAPEX) इस तिमाही में 40,010 करोड़ रुपये रहा, जो पूरी तरह उसके कैश प्रॉफिट 40,778 करोड़ रुपये से कवर हुआ। निवेश का बड़ा हिस्सा O2C क्षमता विस्तार, जियो के 5G रोलआउट और नई ऊर्जा गीगा फैक्ट्रियों पर किया जा रहा है।






































