Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 635 अंक टूटकर 61 हजार के करीब पहुंचा, निवेशकों के डूबे 4.47 लाख करोड़

शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स 635 अंक टूटकर 61 हजार के करीब पहुंचा, निवेशकों के डूबे 4.47 लाख करोड़

LKP सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड, एस रंगनाथन ने बताया कि चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले में एकदम से उछाल आने से बाजार की धारणा प्रभावित हुई।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 21, 2022 16:25 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। दो दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को बाजार में तेजी लौटी थी। वहीं, आज फिर हरे निशान में खुलने के बाद बिकवाली हावी हो गई। बुधवार को सभी सेक्टर के शेयर में जबरदस्त बिकवाली से सेंसेक्स 635.05 (1.03%) अंक टूटकर 61,067.24 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 186.20 (1.01%) अंक गिरकर 18,199.10 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सभी काउंटर में बिकवाली दर्ज की गई। बैंकिंग, फार्मा, मेटल, Auto से लेकर एफएमसीजी के शेयरों में 2% से 3% फीसदी गिरावट दर्ज की गई। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में आज की गिरावट के बाद अपना अहम सपोर्ट तोड़ दिया है। LKP सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड, एस रंगनाथन ने बताया कि चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले में एकदम से उछाल आने से बाजार की धारणा प्रभावित हुई। इसके चलते हेल्थकेयर, आईटी समेत सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। कल वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार में और बड़ा उठा-पटक देखने को मिल सकता है। आगे बाजार और नीचे की ओर जा सकता है। 

निवेशकों के डूबे 4.47 लाख करोड़ 

शेयर बाजार में बड़ी बिकवाली आने से बाजार निवेशकों को एक दिन में 4.47 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। दरअसल, 20 दिसंबर को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण 2,87,39,958 करोड़ रपये था जो 21 दिसंबर को घटकर 2,82,91,970 करोड़ रुपये रह गया। इस तरह निवेशकों को एक दिन में 4,47,988 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है। वहीं, बीते छह दिन में करीब 7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है। 

आज ऐसी रही सेंसेक्स की चाल 

आज ऐसी रही सेंसेक्स की चाल

Image Source : FILE
आज ऐसी रही सेंसेक्स की चाल

कारोबार के दौरान 304 अंक चढ़ा था सेंसेक्स 

आज कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक 304.17 अंक की तेजी के साथ 62,006.46 अंक पर पहुंच गया था। एनएसई निफ्टी 88.05 अंक बढ़कर 18,473.35 अंक पर था। दरअसल, शुरुआती कारोबार में वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख और आईटी शेयरों में लिवाली के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त रही। इस दौरान  सेंसेक्स में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, विप्रो, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एक्सिस बैंक, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। 

निफ्टी के 50 में से 38 शेयरों में गिरावट 

निफ्टी

Image Source : FILE
निफ्टी

इन कंपनियों के शेयरों में रही गिरावट 

एशियाई बाजारों में बड़े पैमाने पर कमजोरी और रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी जैसे बड़े शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव दिखा। सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, मारुति, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक नुकसान में रहे। दूसरी ओर सन फार्मा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, नेस्ले, विप्रो और इन्फोसिस के शेयर लाभ में रहे। 

वैश्विक बाजार में भी गिरावट रही 

अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे। हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहा। यूरोपीय बाजार दिन में कारोबार के दौरान लाभ में थे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे। अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.08 प्रतिशत चढ़कर 80.85 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 455.94 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement