Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर बाजार का शानदार बाउंसबैक, इन शेयरों के चलते Sensex और Nifty चढ़कर हुए बंद

शेयर बाजार का शानदार बाउंसबैक, इन शेयरों के चलते Sensex और Nifty चढ़कर हुए बंद

बाजार बंद होते समय सेंसेक्स 580 अंक की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था। वहीं निफ्टी ने भी 18000 का स्तर पार कर लिया है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 17, 2023 17:07 IST
Stock market- India TV Paisa
Photo:FILE Stock market

भारतीय सूचकांकों ने मंगलवार को जोरदार वापसी की और आज के कारोबार में बाजार ने 0.9% की शानदार बढ़त दर्ज की। एफआईआई ने सोमवार तक लगातार 17वें दिन शेयरों की बिक्री जारी रखी है, लेकिन इसके बावजूद आज बाजार ने शानदार तेजी दर्ज की। सेंसेक्स 560 अंक बढ़कर 60,655 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 18,000 अंकों की बढ़त के साथ 158 अंकों की छलांग के साथ 18,053 पर बंद हुआ।

 एफएमसीजी और आईटी सेक्टर ने आज बाजार को मजबूती दी। वहीं बैंक, फार्मा और मीडिया शेयरों में खूब बिकवाली देखने को मिली। हिंदुस्तान यूनिलीवर और एलएंडटी में सबसे ज्यादा उछाल देखा गया वहीं एसबीआई और बजाज फिनसर्व की खूब पिटाई हुई। एलएंडटी आज के कारोबार में चमका और इसमें 3% की बढ़ोतरी हुई। हिंदुस्तान यूनिलीवर 2.5% से अधिक की छलांग के साथ टॉप पर्फोर्मर बन गया। वहीं एसबीआई ने आज के सत्र में 1.5% और बजाज फिनसर्व ने 0.8% टूट गया। 

Sensex View

Image Source : FILEQ
Sensex View
 

एचयूएल के शेयरों में तीन प्रतिशत की बढ़त जबकि नायका के शेयरों में चार प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। बाजार को रिलायंस और एचडीएफसी ट्विंस के शेयरों में मजबूती का सहारा मिला। एलएंडटी के शेयरों में भी चार प्रतिशत का इजाफा आया। वहीं जोमैटो के शेयर पांच प्रतिशत तक फिसल गए।

Top Gainers and Losers

Image Source : FILE
Top Gainers and Losers

सोमवार को शेयर बाजार में गिरावट आई थी। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 562.75 अंक यानी 0.94 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,655.72 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 611.51 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 158.45 अंक यानी 0.89 प्रतिशत चढ़कर 18,053.30 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एनटीपीसी प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, विप्रो, टाटा स्टील और बजाज फाइनेंस शामिल हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की लाभ में रहा जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को मार्थिन लूथर किंग जूनियर दिवस के मौके पर बंद था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.67 प्रतिशत की बढ़त के साथ 85.03 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 750.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement