Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आरटीआई फाइल (RTI File) करने की पूरी प्रोसेस क्या है? यहां जानिए डिटेल में

RTI File करने की पूरी प्रोसेस क्या है? यहां जानिए डिटेल में

किसी भी सरकारी विभाग में पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए संसद द्वारा 2005 में सूचना का अधिकार कानून पारित किया गया था। आप घर बैठे हो ऑनलाइन आरटीआई फाइल (RTI File) कर सकते हैं। इसके अलावा आरटीआई फाइल करने के ऑफलाइन भी प्रोसेस हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 31, 2023 10:25 IST
Steps for Online RTI file- India TV Paisa
Photo:CANVA जानिए यहां आरटीआई फाइल करने की पूरी प्रोसेस क्या है

Process of filing RIT online: देश में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए साल 2005 में भारतीय संसद द्वारा सूचना का अधिकार (RTI) अधिनियम को लागू किया गया था। इसके तहत सरकारी संस्थानों में पारदर्शिता लाने के अलावा सभी तरह की जानकारी और सरकार की जवाबदेही शामिल है। जिन लोगों को भी सरकार के काम से संतुष्टि नहीं है वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आरटीआई फाइल कर सकते हैं। इससे जनता में जागरूकता भी बढ़ रही है। यहां जानिए ऑनलाइन आरटीआई फाइल (RTI File) करने की पूरी प्रोसेस।

आरटीआई फाइल कौन कर सकता है

आरटीआई फाइल (RTI File) करने वाले लोगों के लिए कुछ जरूरी शर्तें लागू होती है। इसके लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना सबसे ज्यादा अनिवार्य है। किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेने के लिए आरटीआई फाइल करते समय सभी फैक्ट्स और संख्याओं को ध्यानपूर्वक लिखें। आवेदन करते समय फीस की रसीद लगाना ना भूलें। बीपीएल कार्ड धारक इसे अटैच कर फीस से बच सकते हैं। आप बगैर नहीं जी जानकारी दिए भी आरटीआई फाइल कर सकते हैं। इसके अलावा आप जिस एड्रेस पर लिखित में जवाब लेना चाहते हैं उसे सही होना चाहिए।

आरटीआई फाइल के बाद कितने दिनों में मिलेगी सूचना

सरकार की तरफ से सभी सार्वजनिक संस्थानों, विभाग, मंत्रालय में आरटीआई फाइल का जवाब देने के लिए लोक सूचना अधिकारी मौजूद होते हैं। आप केंद्र और राज्य सरकार के जिस विभाग के बारे में सूचना लेना चाहते हैं वहां के अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं। आरटीआई फाइल करने के बाद 30 दिन के भीतर सरकार की तरफ से इसका जवाब देना अनिवार्य है। जिस दिन आपने आरटीआई फाइल करने के लिए फीस दिया था उस दिन से इसकी गणना की जाएगी।

आरटीआई फाइल करने का प्रोसेस

1. आप आरटीआई फाइल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हैं।

2. ऑनलाइन RTI फाइल करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट www.rtionline.gov.in पर जाएं। 
3. यहां ईमेल आईडी और फोन नंबर डालने के बाद खुद को रजिस्टर्ड कर आरटीआई फाइल करें।
4. इसके अलावा बगैर रजिस्ट्रेशन किए भी आवेदन कर सकते हैं।
5. इसके लिए डायरेक्ट अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद File RTI पर क्लिक करें।
6. यहां आप सवाल लिखने के बाद फीस की पर्ची लगाकर आरटीआई फाइल कर 30 दिनों तक जवाब के लिए इंतजार करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement