1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. टैक्स
  5. आयकर विभाग ने करदाताओं को दी बड़ी राहत, विदेश से प्राप्त धन से संबंधित फॉर्म भरने की तारीख 15 जुलाई तक बढ़ाई

आयकर विभाग ने करदाताओं को दी बड़ी राहत, विदेश से प्राप्त धन से संबंधित फॉर्म भरने की तारीख 15 जुलाई तक बढ़ाई

सीबीडीटी ने कहा कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर डॉक्यूमेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर उत्पन्न करने के उद्देश्य के लिए इन फॉर्म को अपलोड करने की सुविधा बाद में उपलब्ध कराई जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 06, 2021 9:30 IST
 Income Tax Department extends deadline for manual filing of forms related to foreign remittances - India TV Paisa
Photo:FREEPIK

 Income Tax Department extends deadline for manual filing of forms related to foreign remittances

नई दिल्ली। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने विदेशों से प्रेषित धन के मामले में हाथ से भरे जाने वाले विवरण को प्रस्तुत करने की समयसीमा को 15 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। आयकर विभाग के नए पोर्टल की सात जून को शुरुआत होने के बाद इस्तेमाल करने वाले कई लोगों ने इसमें आने वाली तकनीकी समस्या को लेकर शिकायत की थी। इसके बाद विभाग ने विदेशी प्राप्तियों के संबंध में भरे जाने वाले फॉर्म 15सीए/15सीबी को बैंकों में 30 जून तक भरने की अनुमति दे दी थी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक बयान में कहा कि अब यह तय किया गया है कि उपरोक्त तिथि को आगे बढ़ाकर 15 जुलाई 2021 कर दिया गया है। इसे देखते हुए करदाता अब उपरोक्त फॉर्म को हाथ से भरकर 15 जुलाई 2021 तक प्राधिकृत डीलर के पास जमा करा सकते हैं। आयकर अधिनियम 1961 के तहत 15सीए/15सीबी को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भरना होता है। वर्तमान में करदाता 15सीए फॉर्म को जहां जरूरी होता है, फॉर्म 15सीबी में चार्टर्ड अकाउंटेंट के प्रमाणपत्र के साथ प्राधिकृत डीलर को कॉपी सौंपने से पहले ई-फाइलिंग पोर्टल पर अपलोड करते हैं। सीबीडीटी ने प्राधकृत डीलरों को भी सलाह है कि वह विदेशी धन प्राप्ति के मामलने में 15 जुलाई तक मैनुअल फॉर्म स्वीकार कर लें। 

सीबीडीटी ने कहा कि नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर डॉक्‍यूमेंट आइडेंटिफ‍िकेशन नंबर उत्‍पन्‍न करने के उद्देश्‍य के लिए इन फॉर्म को अपलोड करने की सुविधा बाद में उपलब्‍ध कराई जाएगी। नए पोर्टल को 7 जून को लॉन्‍च किया गया था। कर विभाग के साथ ही साथ सरकार ने भी कहा था कि इसका उद्देश्‍य अनुपालन को और अधिक करदाता के अनुकूल बनाना है। लॉन्‍च के पहले दिन से ही इस पोर्टल में खामियां आने लगी थीं। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए पोर्टल को बनाने वाली कंपनी इंफोसिस से सभी खामियों को जल्‍द दूर करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: शराब के शौकीन दिल्‍लीवासियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की ये घोषणा

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने किया ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: BSNL ने लॉन्‍च किए 100 रुपये से कम में प्रीपेड प्‍लान, 699 रुपये वाले प्‍लान की वैलेडिटी भी बढ़ाई

यह भी पढ़ें:  Jeff Bezos आज छोड़ेंगे Amazon के CEO का पद, अब इनके कंधों पर होगी जिम्‍मेदारी

यह भी पढ़ें:  मुकेश अंबानी ने छोटे बेटे अनंत को सौंपी ये बड़ी जिम्‍मेदारी...

Write a comment
Click Mania