1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 100 करोड़ रुपए के हवाला रैकेट का भंडाफोड़, आयकर विभाग को मिली बड़ी सफलता

आयकर विभाग ने छत्तीसगढ़ में छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का पता लगाया

आयकर विभाग ने गुरुवार को बताया कि उसने छत्तीसगढ़ के राजधानी शहर रायपुर में हाल ही में छापेमारी के बाद करीब 100 करोड़ रुपये के एक कथित हवाला रैकेट का भंडाफोड़ किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 24, 2021 17:07 IST
आयकर विभाग ने छत्तीसगढ़ में छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का पता लगाया- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO आयकर विभाग ने छत्तीसगढ़ में छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का पता लगाया

नयी दिल्ली। आयकर विभाग ने गुरुवार को बताया कि उसने छत्तीसगढ़ के राजधानी शहर रायपुर में हाल ही में छापेमारी के बाद करीब 100 करोड़ रुपये के एक कथित हवाला रैकेट का भंडाफोड़ किया है। विभाग ने कहा कि ये छापे शहर में रहने वाले एक अज्ञात “हवाला सौदेबाज” के चार परिसरों पर 21 जून को मारे गए थे जब विभाग को उसके कथित अवैध कार्यों के बारे में कार्रवाई करने लायक “विशेष” खुफिया जानकारी मिली थी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने यहां जारी एक बयान में कहा, “ काम करने के तरीके में लोगों को न केवल बिक्री, खरीद आदि की समझौता प्रविष्टियां देनी थी बल्कि बेहिसाब धन का परिवहन एवं उसका अंतिम उपयोग बताना भी था।” सीबीडीटी ने बताया, “हवाला लेन-देन के ब्योरों के साथ कंप्यूटर हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव के रूप में कई डिजिटल उपकरणों को जब्त किया गया है।”

कर विभाग के लिए नीति बनाने वाले सीबीडीटी ने कहा कि जांचकर्ताओं ने छापेमारी के दौरान करीब छह करोड़ रुपये का “बिना हिसाब वाला” नकद धन भी जब्त किया है। विभाग ने कहा कि डिजिटल उपकरणों का विश्लेषण किया जा रहा है और शामिल कुल राशि की मात्रा निर्धारित करने का कार्य जारी है। इसने कहा, “प्रारंभिक अनुमानों के मुताबिक 100 करोड़ रुपये से अधिक का लेन-देन शामिल हो सकता है।” हवाला का अर्थ बिना हिसाब वाली नकदी का लेन-देन और बैंकिंग माध्यमों से हटकर पैसों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाना होता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X