I T
-
TCS को तीन महीने में हुआ ₹12,040 करोड़ का नेट प्रॉफिट, जानें भारतीय बाजार से रेवेन्यू कितना बढ़ा
बीती तिमाही में कंपनी शुद्ध रूप से 5,452 नए कर्मचारी जोड़ने में सफल रही। इसके साथ कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या बढ़कर करीब 6.07 लाख हो गई। जून तिमाही में सालाना सैलरी ग्रोथ के सामान्य प्रभाव के बावजूद टीसीएस ने मजबूत ऑपरेशनल मार्जिन हासिल किया है।
बिज़नेस | Jul 12, 2024, 06:59 AM IST -
ITR Filing: महज 20 दिन रह गए हैं बाकी, आईटीआर फाइल करने से पहले इन 10 बातों का रखें ध्यान
आखिरी तारीख का इंतजार करने से बचते हुए जितनी जल्दी हो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर देना चाहिए। जानकारों का कहना है कि ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से पहले कुछ जरूरी होमवर्क पहले कर लेना चाहिए।
टैक्स | Jul 11, 2024, 12:08 PM IST -
ITR filing 2024: इनकम टैक्स रिटर्न घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन फाइल, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
जानकारों का कहना है कि किसी भी टैक्सपेयर्स को आखिरी तारीख में रिटर्न फाइल करने का इंतजार नहीं करना चाहिए। आयकर रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है।
टैक्स | Jul 10, 2024, 12:59 PM IST -
ITR filing: रिटर्न दाखिल करने से पहले इन 5 बातों को ध्यान में रखें, रहेंगे टेंशन फ्री
अगर आपकी आय मूल छूट सीमा से ज्यादा है, तो आपको ITR दाखिल करना जरूरी है। 2023-24 (मूल्यांकन वर्ष 2024-25) के लिए, पुरानी कर व्यवस्था के तहत 60 वर्ष से कम आयु वालों के लिए मूल छूट सीमा 2.5 लाख रुपये है और नई, न्यूनतम छूट व्यवस्था के तहत 3 लाख रुपये है।
टैक्स | Jul 10, 2024, 06:54 AM IST -
ITR वेरीफाई नहीं करेंगे तो अटक जाएगा रिफंड, यहां जानें रिटर्न को ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे करें सत्यापित
इनकम टैक्स रिटर्न भरना ही काफी नहीं है। रिटर्न भरने के साथ-साथ उसे वेरीफाई भी करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा।
टैक्स | Jul 08, 2024, 07:18 AM IST
-
ITR return: इन 10 इनकम पर नहीं लगता है इनकम टैक्स, रिटर्न भरने से पहले जान लें
पुरानी कर व्यवस्था के तहत, 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को 2.5 लाख रुपये से अधिक कर योग्य आय के साथ कर का भुगतान करना पड़ता है। वरिष्ठ नागरिकों (60 से 80 वर्ष) के लिए कर-मुक्त आय सीमा 3 लाख रुपये रखी गई है, और सुपर वरिष्ठ नागरिकों (80 वर्ष से अधिक) के लिए, यह एक वित्तीय वर्ष में 5 लाख रुपये है।
टैक्स | Jul 06, 2024, 02:27 PM IST -
ITR Filing: 31 जुलाई तक आईटीआर फाइल न करने से हो सकता है आपको ये नुकसान, नए नियम का होगा असर
अगर आप नई टैक्स व्यवस्था के बजाय पुरानी टैक्स व्यवस्था को चुनना पसंद करते हैं, तो आपको अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले फॉर्म 10IEA जमा करना आवश्यक है।
टैक्स | Jul 05, 2024, 01:03 PM IST -
ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न के लिए सही फॉर्म कैसे चुनें? जानें किसके लिए है कौन सा फॉर्म
इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। आप आखिरी तारीख का इंतजार न करें, जितनी जल्दी हो इसे फाइल कर लें, ताकि किसी तरह के करेक्शन की स्थिति में आपको मौका मिल सके।
टैक्स | Jul 04, 2024, 12:34 PM IST -
ITR filing: इनकम टैक्स रिटर्न भरने में इन 6 गलतियों से बचें, वरना आ जाएगा नोटिस
इनकम टैक्स रिटर्न हमेशा सावधानी से भरें। थोड़ी से चूक आपको परेशानी में डाल सकता है। आयकर विभाग गलत जानकारी देने पर टैक्सपेयर्स को नोटिस भेजता है।
बिज़नेस | Jun 26, 2024, 07:09 AM IST -
ITR Filing: रिटर्न में स्टॉक से हुई कमाई पर टैक्स बचाने के लिए ये 3 स्मार्ट तरीके अपनाएं
शेयर बाजार निवेश पर टैक्स बचाने का एक और स्मार्ट तरीका है कि लंबी अवधि के लिए निवेश करें। अगर आप एक वर्ष से अधिक समय तक निवेश करेंगे, तो यह लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के अंदर में आएगा। इस पर आपको सिर्फ 10% की दर से टैक्स देना होगा।
टैक्स | Jun 22, 2024, 11:58 AM IST
-
ITR Filing: इनकम टैक्स रिटर्न भरने से पहले जानें आपको किस निवेश पर कितनी छूट मिलेगी
आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर टैक्स छूट दी जाती है। आप जीवनसाथी, बच्चों और आपके माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीद कर यह छूट प्राप्त कर सकते हैं।
टैक्स | Jun 20, 2024, 05:06 PM IST -
7 लाख रुपये से कम है सालाना इनकम तो क्या ITR भरना जरूरी? जानें क्या कहता है नियम
टैक्स एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर किसी टैक्स पेयर की कुल सालाना आय, इनकम टैक्स की छूट सीमा से अधिक है तो उसके लिए रिटर्न फाइल करना जरूरी है।
टैक्स | Jun 18, 2024, 05:03 PM IST -
ITR filing: आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको इन 10 दस्तावेजों की जरूरत होगी
करदाता को वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान अपने सभी बैंक खातों की जानकारी देनी होगी। आयकर रिफंड हो या न हो, बैंक खातों की जानकारी देना अनिवार्य है। बैंक खातों की जानकारी देते समय बैंकों के नाम, खाता संख्या, खाता प्रकार और IFSC कोड का उल्लेख करें।
टैक्स | Jun 16, 2024, 09:31 AM IST -
ITR Filing: ओल्ड-न्यू टैक्स रिजीम के तहत क्या है आयकर स्लैब की दर? पढ़ें और कन्फ्यूजन दूर करें
अगर आप ओल्ड टैक्स रिजीम चुनने से चूक जाते हैं तो बाई-डिफॉल्ट न्यू टैक्स रिजीम अपना ली जाएगी। हालांकि, न्यू टैक्स रिजीम में HRA, LTA, धारा 80C, 80D, आदि जैसी छूट का लाभ नहीं मिलता है।
टैक्स | Jun 16, 2024, 06:00 AM IST -
इस कमाऊ सेक्टर में फ्रेशर्स को ऑफर की जा रही अच्छी सैलरी, इन 2 शहर में सबसे ज्यादा मौके
भारत में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कंपनियां स्किल्ड फ्रेशर्स को ऑफर कर रही अधिक सैलरी। डेटा के मुताबिक, बेंगलुरु में फ्रेशर्स को सबसे ज्यादा औसत 4.16 लाख रुपये प्रति वर्ष का वेतन मिलता है और वहीं, मुंबई में फ्रेशर्स के लिए औसत वेतन 3.99 लाख रुपये प्रति वर्ष है।
बिज़नेस | Jun 15, 2024, 04:46 PM IST
-
ITR Filling: इनकम टैक्स रिटर्न भरने का इंतजार कर रहे, जानें कंपनी से Form-16 कब मिलेगा?
फॉर्म 16 जारी करने की अंतिम तिथि आयकर कानून के अनुसार, कटौतीकर्ता द्वारा TDS रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि से 15 दिनों के भीतर टीडीएस प्रमाणपत्र जारी किया जाना चाहिए।
टैक्स | Jun 12, 2024, 07:06 PM IST -
ITR Filing: आयकर रिटर्न फाइल करने में न करें ये गलती, रिफंड मिलना हो जाएगा मुश्किल
वेरिफिकेशन अनुरोध की स्थिति करदाता के ई-फाइलिंग पोर्टल के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजी जाती है। अगर वेरिफिकेशन रद्द हो जाता है, तो विवरण निष्क्रिय बैंक खातों के अंतर्गत प्रदर्शित किए जाते हैं।
बिज़नेस | Jun 08, 2024, 01:00 PM IST -
नई सरकार टेक्नोलॉजी सेक्टर में पिछली सफलता को आगे बढ़ाएगी, गति में भी नहीं आएगी कमी
सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया’ (एसटीपीआई) के एक कार्यक्रम में कृष्णन ने कहा कि मंत्रालय ने कई पहलों की योजना बनाई है और उन पर विचार जारी है।
बिज़नेस | Jun 05, 2024, 02:47 PM IST -
ITR Filing 2024: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से पहले इन बातों पर अभी से करें काम, 31 जुलाई है डेडलाइन
आपको सबसे पहले यह देखना है कि आप किस फॉर्म के लिए एलिजिबल हैं। यानी आपको कौन सा फॉर्म चुनना है। साथ ही ई-फाइलिंग पोर्टल पर रजिस्टर्ड आईडी और एक्टिव पैन कार्ड होना चाहिए ताकि आप अपना टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकें।
टैक्स | May 30, 2024, 07:06 AM IST -
ITC अपने होटल करोबार को अलग करेगी, छोटे शेयरधारकों को होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे
आईटीसी निदेशक मंडल ने पिछले साल अगस्त में अपने होटल कारोबार को अलग इकाई बनाने की मंजूरी दी थी। आईटीसी के शेयरधारकों को कंपनी में उनके प्रत्येक 10 शेयरों के लिए जल्द ही सूचीबद्ध होने वाली होटल इकाई में एक शेयर मिलेगा।
बिज़नेस | May 28, 2024, 03:56 PM IST