Friday, May 03, 2024
Advertisement

गजब! भरतपुर में एक साधारण से दूल्हे को रिश्तेदारों ने पहनाई 51 लाख रुपये की माला, लगाए गए 500-500 के नोट

राजस्थान के भरतपुर में एक दूल्हे को उसके रिश्तेदारों ने 51 लाख रुपये के नोटों की माला पहनाई, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: April 22, 2024 14:00 IST
Groom - India TV Hindi
Image Source : SCREENGRAB दूल्हे को रिश्तेदारों ने पहनाई 51 लाख रुपये की माला

भरतपुर: ठगी के लिए कुख्यात मेवात इलाका अपने आप में ही इतना मशहूर है यह तो सब जानते हैं लेकिन आजकल मेवात की शादियों में पहने जाने वाली नोटों की माला भी दिन-ब-दिन सुर्खियां बटोर रही है। महज कुछ नोटों से बनने से शुरू हुई मालाएं अब लाखों रुपए के नोटों तक पहुंच गई हैं। अब इन मालाओं की लंबाई इतनी बड़ी हो गई है कि इन्हें पहनने वाले को छत पर खड़ा होना पड़ रहा है। राजस्थान के भरतपुर के एक दूल्हे को '51 लाख' रुपये नोटों की माला पहनाई गई है।

रिश्तेदारों ने बनवाई 51 लाख रुपए की माला

जानकारी के मुताबिक, डीग जिले के कामां क्षेत्र के नगला कुलवाना गांव में एक दूल्हे को यह माला पहनाई गई है। नगला कुलवाना गांव निवासी साजिद की पिछले दिनों शादी हुई थी, जिसमें उसके रिश्तेदारों ने यह माला पहनाई थी। इस माला की लंबाई इतनी है कि दूल्हे को छत पर खड़ा होना पड़ा ताकि माला का लंबाई दिख सके। माला पहनने का ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जानकारी के मुताबिक, दूल्हा काफी काफी सामान्य परिवार का है, लेकिन फिर भी उसे 51 लाख रुपए के नोटों की माला पहनाई गई है। ये 51 लाख रुपए की माला का वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है। इस माले में 500-500 के नए नोट लगाए गए हैं और ये माला रिश्तेदारों की ओर से पहनाई गई है।

लोगों ने दी जानकारी

इस बारे में बात करते हुए गांव वालों ने बताया कि मेवात में दूल्हे को नोटों की माला पहनाने का यह सिलसिला काफी लंबे समय से चला आ रहा है। साथ ही यह बताया कि अब लोग किराए पर नोटों की बड़ी-बड़ी मालाएं बनाकर शादी समारोह में पहनते हैं। इलाके में 2.5 लाख रुपए तक की मालाएं मिलती हैं।

नोटों की माला बनाने को लेकर क्या कहता है RBI

आरबीआई यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के मुताबिक, करेंसी की माला बनाना अवैध है। बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट (Banking Regulation Act, 1949) की धारा 35A के तहत नोटों का उपयोग सिर्फ लेन-देन के लिए ही किया जाना चाहिए। इसको स्टेपल करने, माला बनाने या पंडाल आदि में लगाने पर सख्त मनाही है, पर लोगों ने इसे सामाजिक प्रचलन बना दिया है।

(रिपोर्ट- कपिल चीमा)

ये भी पढ़ें:

बड़ी खबर: राजस्थान में भीषण सड़क दुर्घटना, शादी समारोह से लौट रहे नौ लोगों की दर्दनाक मौत-VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement