Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिर्फ क्लीन शेव दूल्हा ही विवाह समारोह में होगा शामिल, समुदाय का अजीबोगरीब फैसला

समिति के अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि शादी में सिर्फ क्लीन शेव दूल्हों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और दाढ़ी रखने वालों को वापस भेज दिया जाएगा।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 14, 2023 13:21 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

राजस्थान में सामूहिक विवाह समारोहों का आयोजन करने वाली एक स्थानीय समिति ने एक अजीबोगरीब फैसला किया है। फैसले के मुताबिक, ऐसे आयोजनों में केवल क्लीन शेव दूल्हा ही भाग ले सकता है, लंबी दाढ़ी वाले को वापस किया जाएगा। यह फैसला श्री क्षत्रिय कुमावत सामूहिक विवाह समिति द्वारा बुलाई गई बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया, जो 30 मार्च को सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन करेगी।

दाढ़ी रखने वालों की हो जाएगी वापसी

समिति के अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि शादी में सिर्फ क्लीन शेव दूल्हों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और दाढ़ी रखने वालों को वापस भेज दिया जाएगा। गोविंदगढ़ में बैठक हुई, जिसमें समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण मवार व सचिव छोटूराम मावल ने कहा कि भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार के लिए दूल्हों को मुंडन कराकर आने का निर्देश दिया जाता है। पश्चिमी प्रभाव के तहत कई दूल्हे अपनी शादी के लिए लंबी दाढ़ी के साथ आते हैं, जो अशोभनीय लगते हैं। कई बार उनकी पहचान छिपी रहती है।

यह भी पढे़ं- 

छपरा में RJD नेता सुनील राय का अपहरण, CCTV में कैद हुई घटना

RSS शाखाओं में होगी महिलाओं की एंट्री! हरियाणा में संघ की बैठक में लिए गए कई बड़े फैसले

नियमों का पालन करते हुए शादी के लिए पंजीकरण

समिति के सभी सदस्यों ने इस आदेश पर अपनी सहमति दी और स्वीकार किया कि विवाह समारोह में केवल क्लीन शेव दूल्हे को आने की अनुमति दी जाएगी। सूत्रों ने बताया कि अब तक नौ जोड़ों ने नियमों का पालन करते हुए शादी के लिए पंजीकरण कराया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement