Sunday, April 28, 2024
Advertisement

राजस्थान की नागौर सीट से चुनाव लड़ेंगे RLP के हनुमान बेनीवाल, कांग्रेस के साथ है गठबंधन

लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान की नागौर सीट से कांग्रेस-गठबंधन का के साथ आरएलपी के संयोजक हनुमान बेनीवाल मैदान में उतर रहे हैं। नागौर सीट पर हनुमान बेनीवाल का सीधा मुकाबला बीजेपी की ज्योति मिर्धा से होगा।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 25, 2024 17:54 IST
Hanuman Beniwal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आरएलपी के संयोजक हनुमान बेनीवाल

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के संयोजक हनुमान बेनीवाल आरएलपी-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में राजस्थान की नागौर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस की शनिवार को घोषित लिस्ट में पार्टी ने नागौर लोकसभा सीट RLP के लिए छोड़ दी थी। आरएलपी ने सोमवार को हनुमान बेनीवाल को नागौर से इस गठबंधन का उम्मीदवार घोषित किया है। बता दें कि हनुमान बेनीवाल वर्तमान में राजस्थान विधानसभा में आरएलपी विधायक हैं। पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव में बेनीवाल के विधायक चुने जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। 

बीजेपी की ज्योति मिर्धा से होगा मुकाबला

बता दें कि नागौर लोकसभा सीट पर हनुमान बेनीवाल का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार ज्योति मिर्धा से होगा। भाजपा ने नागौर सीट पर पूर्व कांग्रेस सांसद ज्योति मिर्धा को टिकट दिया है। ज्योति मिर्धा 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गई थीं। उन्हें लोकसभा-2024 चुनाव के लिए टिकट दिया गया है। गौरतलब है कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। नागौर उन 12 लोकसभा सीट में से एक है जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में चुनाव होंगे। 

जाटों का गढ़ है नागौर लोकसभा क्षेत्र

RLP के संयोजक हनुमान बेनीवाल ने 2019 में भाजपा के साथ गठबंधन में नागौर लोकसभा सीट जीती थी, लेकिन बाद में दिसंबर 2020 में किसानों के विरोध के मुद्दे पर वह भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो गए। नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र परंपरागत रूप से जाट राजनीति का प्रमुख गढ़ माना जाता है। बता दें कि हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा, दोनों ही जाट नेता कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं। 

कोटा से प्रह्लाद गुंजल को बनाया कैंडिडेट

गौरतलब है कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को 5 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी की जिसमें सबसे प्रमुख नाम प्रह्लाद गुंजल का है जिन्हें राजस्थान की कोटा संसदीय सीट से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा गया है। गुंजल हाल ही में भारतीय जनता पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। कांग्रेस ने राजस्थान के अजमेर से रामचंद्र चौधरी,राजसमंद से सुदर्शन रावत, भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर, कोटा से प्रह्लाद गुंजल और तमिलनाडु के तिरुनेलवेली से सी.रॉबर्ट ब्रूट को उम्मीदवार बनाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement