Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर चांद का दीदार न हो तो कैसे करें व्रत का पारण, यहां जानिए कैसे होगी पूजा पूरी

Karwa Chauth 2023 Moon Puja: करवा चौथ व्रत में चंद्रमा की पूजा अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस दिन चांद को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है। ऐसे में अगर आपके शहर में चांद नजर नहीं आए तो ऐसे में क्या करना चाहिए जानिए।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 31, 2023 11:07 IST
karwa chauth 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV karwa chauth 2023

Karwa Chauth 2023: सुहागिनों से सबसे बड़े पर्वों में से एक करवा चौथ इस साल 1 नवंबर मनाया जाएगा। इस दिन विवाहित महिलाएं पूरा दिन निर्जला उपवास रखती हैं। कहते हैं कि करवा चौथ का व्रत करने से पति के ऊपर मंडरा रहा हर खतरा टल जाता है और उनकी आयु लंबी होती है। पति-पत्नी के प्यार का प्रतीक करवा चौथ व्रत के दिन सुहागिनें रात में चांद को देखकर ही व्रत खोलती हैं। इस व्रत का पारण पति के हाथ से पानी पीकर किया जाता है। करवा चौथ व्रत में चांद की पूजा का विशेष महत्व है। बिना चंद्रमा को अर्घ्य दिए करवा चौथ का व्रत पूरा नहीं माना जाता है। चांद का दीदार करने के बाद ही व्रती महिलाएं कुछ खा या पी सकती हैं। ऐसे जानते हैं कि अगर  किसी शहर का मौसम खराब है और वहां चांद नजर नहीं आ रहा है तो ऐसे में व्रती महिलाओं को क्या करना चाहिए। 

करवा चौथ पर चंद्रमा के दर्शन न हो तो क्या करें?

कई बार अधिकतर शहरों में मौसम खराब होने की वजह से चांद का दीदार नहीं हो पाता है। अगर आपके शहर में भी करवा चौथ के दिन चांद बादल में छिपा हो तो इन उपायों को अपना लें। इससे आपका व्रत अधूरा नहीं रहेगा और आपको पूजा का भी उत्तम फल मिलेगा।

  1. सबसे पहला तरीका है कि आप दूसरे शहर में रह रहें अपने दोस्त, रिश्तेदार या परिवार के किसी सदस्य की मदद से चंद्रमा के दर्शन कर सकते हैं। उन्हें वीडियो कॉल कर चांद देख सकते हैं। 

  2. इसके अलावा भगवान शिव जी के मस्तक पर विराजमान चंद्रमा की भी पूजा कर सकते हैं। अगर आपके घर में ऐसी कोई तस्वीर या मूर्ति नहीं है तो मंदिर जाकर भी दर्शन कर करवा चौथ का व्रत खोल सकती हैं।

  3. करवा चौथ के दिन खराब मौसम के कारण चांद नहीं देख पा रहे हैं तो चंद्रमा जिस दिशा से उदित होते हैं उस तरफ मुंह कर के उनका ध्यान कर पूजा-अर्चना कर व्रत का पारण कर सकते हैं। 

  4.  चावल से चंद्रमा बना कर भी करवा चौथ का व्रत पूरा किया जा सकता है। चंद्रमा की दिशा में चौकी रखकर उसपर लाल रंग का कपड़ा बिछा दें फिर  उस पर चावल से चंद्रमा बनाएं। इसके बाद ओम चतुर्थ चंद्राय नम: मंत्र का जाप करें और चंद्रमा का आह्वान करते हुए करवा चौथ व्रत का पारण करें।

करवा चौथ व्रत तिथि, पूजा मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

  • कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि प्रारंभ-   रात 9 बजकर 30 मिनट से (31 अक्टूबर)
  • कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि समापन-  रात 9 बजकर 19 तक (1 नवंबर 2023)
  • करवा चौथ व्रत डेट-  1 नवंबर 2023
  • करवा चौथ व्रत पूजा मुहूर्त-  शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 02 मिनट तक (1 नवंबर 2023)
  • करवा चौथ 2023 पर चांद निकलने का समय- 1 नवंबर 2023 को  8 बजकर 26 मिनट पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth Puja Vidhi: इस विधि के साथ करें करवा चौथ की पूजा, कुछ भी मिस न करें

Karwa Chauth 2023 Puja Samagri: करवा चौथ की पूजा इन चीजों के बिना है अधूरी, नोट कर लें पूजा सामग्री की लिस्ट, जानें चांद निकलने का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement