Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Vastu Tips: क्या आप भी घर में जलाते हैं लाल मोमबत्तियां? जानिए परिवार पर क्या पड़ता है असर

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर कि किस दिशा में कौनसे रंग की मोमबत्तियां लगाएं। दरअसल, हर रंग की मोमबत्ती का परिवार पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 26, 2023 11:10 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: अधिकतर लोग मोमबत्तियां खरीदते समय उसकी खुशबू और रंग देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर रंग की मोमबत्ती जलाने का अपना एक अलग महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में हर समस्या के लिए अलग-अलग रंग की मोमबत्ती जलाने की बात कही गई है। साथ ही इनकी दिशा भी तय कर दी गई है। तो चलिए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं किस रंग की मोमबत्ती को किस दिशा में लगाना लाभदायक होता है।

दक्षिण दिशा में लगाएं लाल मोमबत्ती

वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती लगाना अच्छा माना जाता है। दरअसल दक्षिण दिशा का संबंध अग्नि तत्व से है और

अग्नि तत्व का संबंध लाल रंग से है। दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती लगाने से व्यक्ति के अंदर तेज जागृत होता है। साथ ही दक्षिण दिशा का संबंध घर की मंझली कन्या से है। अतः दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती लगाना घर की मंझली बेटी के लिये भी फायदेमंद है। साथ ही इससे आंखों से संबंधी परेशानियां दूर होती हैं और आंखों की रोशनी तेज होती है।

उत्तर दिशा के लिए चुने काले रंग की मोमबत्तियां

उत्तर दिशा में मोमबत्तियां लगाने के लिए काले रंग का चुनाव करना चाहिए। दरअसल उत्तर दिशा का संबंध जल तत्व से है और जल तत्व का संबंध काले रंग से है। उत्तर दिशा में काले रंग की कैंडलस, यानी मोमबत्ती लगाने से किसी प्रकार का भय नहीं रहता। साथ ही इस दिशा में काले रंग की कैंडलस लगाने से घर के मंझले बेटे को किसी प्रकार की तकलीफ नहीं होती, उसे किसी से भी किसी प्रकार का डर नहीं रहता। इसके अलावा कान से संबंधित परेशानियां भी दूर होती हैं और आप कान के पक्के होते हैं, यानी आप दूसरों की बात को ध्यान से सुनते हैं, जिससे आप उसका ठीक ढंग से जवाब दे पाते हैं।

पश्चिम दिशा के लिए शुभ है सफेद मोमबत्तियां

दरअसल पश्चिम दिशा का संबंध धातु से है और धातु का संबंध सफेद रंग से है। साथ ही इस दिशा का संबंध हर्ष तत्व से है और सफेग रंग भी खुशहाली का प्रतीक है। अतः पश्चिम दिशा में सफेद रंग की मोमबत्तियां लगाने से घर के हर्ष तत्व में बढ़ोतरी होती है, लिहाजा घर में खुशियां ही खुशियां होती हैं। इसके अलावा घर की छोटी कन्या को भी खुशी मिलती है। साथ ही मुंह से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है और चेहरे पर एक अलग ही रौनक छा जाती है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन करें धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय, मां लक्ष्मी दोनों हाथों से बरसाएंगी कृपा

इस तरह के पैर वाले लोगों में होती है आत्मविश्वास की कमी, पैरों की बनावट से जानें व्यक्ति का स्वाभाव

Grah Pravesh Muhurat 2023: गृह प्रवेश के लिए जून में है केवल एक शुभ मुहूर्त, मई में इस दिन कर सकते हैं अपने नए घर की पूजा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement