Friday, April 26, 2024
Advertisement

पांच साल बाद छलका डुप्लेसी का दर्द बताया, 2015 विश्व कप सेमीफाइनल में मिली हार से हो गए थे हताश

पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी ने पांच साल बाद इस बात का खुलासा किया कि 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद पूरी तरह से वह पूरी निराश हो गए थे। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: May 14, 2020 9:57 IST
Faf du Plessis, 2015 World Cup, semi-finals, South Africa, New Zealand, SA vs NZ- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Faf du Plessis

साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम आईसीसी के टूर्नामेंट में चोकर्स के नाम से मशहूर है। क्रिकेट में चोकर्स उस टीम को बुलाया जाता है जो पूरे टूर्नामेंट में तो दमदार प्रदर्शन करती है लेकिन नॉकआउट स्टेज में किसी ना किसी वजह से हारकर खिताबी रेस बाहर हो जाती है। आईसीसी के टूर्नामेंट में खास तौर से साउथ अफ्रीका के ऐसा कई बार हुआ है। हालांकि साउथ अफ्रीकी टीम किसी भी लिहाज से कभी कमजोर टीम नहीं रही है लेकिन बावजूद इसके आईसीसी टूर्नामेंट में उसकी बदकिस्मती उसके साथ हमेशा रही है। 

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के साथ ऐसा ही वाक्य साल 2015 के विश्व कप में हुआ था जब उसे सेमीफाइनल मैच में मेजबान न्यूजीलैंड के हाथों करीबी हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के बाद साउथ अफ्रीका की टीम पूरी तरह से बिखर गई थी और टीम के खिलाड़ियों पर इसका गहरा असर हुआ था।

यह भी पढ़ें- 1983 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के हाथों क्यों मिली वेस्टइंडीज को हार, होल्डिंग ने किया खुलासा

पांच साल बाद इस निराश कर देने वाले हार को लेकर पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी ने बताया कि वह पूरी तरह से टूट चुके थे। टीम के खिलाड़ी के इस हार के बाद तहाश हो गए थे। 

इस मुकाबले को याद करते हुए डुप्लेसी ने कहा, ''मैं क्रिकेट में कभी भी इतना हताश नहीं हुआ था। आपको पता है कि आप इस खेल में हारते और जीतते रहते हैं। अक्सर जब आपको हार मिलती है तो आप निराश होते है लेकिन विश्व कप का वह सेमीफाइनल मुकाबला मेरे लिए बहुत खास था और उसमें मिली हार के बाद मैं टूट सा गया था। आधी से जादा टीम  के आसूं छलक गए थे लेकिन आप साउथ अफ्रीका की टीम को जानते हैं कि वह बाहर से खुद को कितना मजबूत दिखाते हैं लेकिन असल में उस हार ने पूरी टीम को झकझोर दिया था।''

उन्होंने कहा, ''ड्रेसिंग रूम में सभी खिलाड़ी पूरी तरह से निराश थे। इसके अलावा हमें दो दिन तक वहीं (ऑकलैंड) में रुकना था क्योंकि वापस साउथ अफ्रीका के लिए लिए कोई फ्लाइट नहीं थी। ऐसे मे उस दौरान हम जब भी अपने साथी खिलाड़ियों से मिलते थे तो कोई भी एक दूसरे आंख मिलाकर बात नहीं कर पाते थे। इसके बाद मैंने आईपीएल में खेलने गया लेकिन मुझे ऐसा नहीं लग रहा था कि मैं क्रिकेट खेल रहा हूं मैं अंदर से टूट चुका था।''

यह भी पढ़ें- जोफ्रा आर्चर ने बताया, ‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि 2018 में ही हो जायेगा आईपीएल डेब्यू’

आपको बता दें कि इस मैच में डुप्लेसी ने साउथ अफ्रीका के लिए 107 गेंदों में 82 रनों की दमदार अर्द्धशतकीय पारी खेली थी और वह अपनी टीम के टॉप स्कोरर थे। डुप्लेसी के अलावा एबी डिविलियर्स ने नाबाद 45 गेंद में 65 रन बनाए थे।

दोनों टीमों के बीच ऑकलैंड में खेला गया यह मैच बारिश से प्रभावित रहा था और इस तरह मुकाबला 43 ओवरों का खेला गया था। साउथ अफ्रीकी टीम इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 281 रनों का स्कोर खड़ी थी।

साउथ अफ्रीका की टीम का पलड़ा इस मैच में भारी था लेकिन ऑलराउंडर ग्रांट इलियट ने निचले क्रम में आकर बल्लेबाजी करते हुए 74 गेंद में 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी और इस तरह साउथ अफ्रीका फाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर हो गया।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement