Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया-ए के बीच खेला गया दूसरा प्रैक्टिस मैच रहा ड्रॉ

भारतीय क्रिकेट टीम और आस्ट्रेलिया ए के बीच गुलाबी गेंद से खेला गया दूसरा तीन दिवसीय अभ्यास मैच रविवार को यहां ड्रा रहा जिसमें कई चीजें मेहमान टीम के लिये सकारात्मक रहीं। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 13, 2020 17:04 IST
भारत और ऑस्ट्रेलिया-ए...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCI भारत और ऑस्ट्रेलिया-ए के बीच खेला गया दूसरा प्रैक्टिस मैच रहा ड्रॉ 

सिडनी। भारतीय क्रिकेट टीम और आस्ट्रेलिया ए के बीच गुलाबी गेंद से खेला गया दूसरा तीन दिवसीय अभ्यास मैच रविवार को यहां ड्रा रहा जिसमें कई चीजें मेहमान टीम के लिये सकारात्मक रहीं। भारतीय टीम इसलिये भी खुश होगी क्योंकि उसके पास चयन के लिये काफी दावेदार मौजूद होंगे जिससे वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन-रात्रि टेस्ट में काफी सकारात्मक होकर मैदान में उतरेगी।

चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 17 दिसंबर से एडीलेड में शुरू होगी। आस्ट्रेलिया ए ने तीसरे दिन 25 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे लेकिन बेन मैकडर्मोट और जैक विल्डरमुथ के शतकों की बदौलत उसने चार विकेट पर 305 रन बना लिये थे। दोनों बल्लेबाजों ने दूधिया रोशनी में भारतीय तेज गेंदबाजों के बाउंसर का डटकर सामना किया। मैकडर्मोट (167 गेंद में 107 रन) ने अपने कप्तान एलेक्स कैरी (58 रन, 111 गेंद) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 117 रन की भागीदारी निभाकर मैच को बचाने में अहम भूमिका अदा की। वहीं विल्डरमुथ (119 गेंद में 111 रन) ने भी अपना शतक पूरा करने के अलावा मैकडर्मोट के साथ 165 रन जोड़े लेकिन डग आउट में बैठकर मैच देख रहे विराट कोहली और रवि शास्त्री इस बात से खुश होंगे कि मैच ने उन्हें चयन के लिये कई विकल्प दे दिये हैं।

माइकल वॉन ने की भविष्यवाणी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को टेस्ट सीरीज में मिलेगी 4-0 से हार

पहले घंटे में ही पहले टेस्ट के लिये जो बर्न्स (01) और मार्कस हैरिस (05) की संभावित सलामी बल्लेबाजी जोड़ी को मोहम्मद शमी ने पवेलियन भेज दिया। शमी ने 13 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट चटकाये। दोनों सलामी बल्लेबाजों के रन नहीं जुटाने से आस्ट्रेलियाई टीम की चिंता निश्चित रूप से बढ़ जायेगी। जहां तक भारतीय टीम की बात की जाये तो पृथ्वी साव की मैच में दो पारियों के दौरान ढीली बल्लेबाजी की तुलना में शुभमन गिल का संयम और पारी का आगाज करने की तकनीक ने ध्यान आकर्षित किया।

इसी तरह हनुमा विहारी ने भी संयम से खेले गये शतक से खुद को दावेदारी में मजबूत रखा है। वह आफ ब्रेक गेंदबाजी कर सकते हैं, उनकी इसी गेंद ने कैरी को आउट किया जिससे वह टीम में छठे विशेषज्ञ बल्लेबाज के स्थान के लिये अच्छा विकल्प हो सकते हैं। लेकिन फिर लोकेश राहुल भी मौजूद हैं जो अपने कप्तान के सामने पसीना बहा रहे हैं। राहुल सलामी बल्लेबाज और मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर कई विकल्प देते हैं। उन्हें 36 टेस्ट मैचों का अनुभव है तो जब एडीलेड के लिये अंतिम एकादश का चयन किया जायेगा तो उनके अनुभव की अनदेखी नहीं की जा सकती। अगर दिन-रात्रि अभ्यास मैच से कुछ संकेत मिले हैं तो ऋषभ पंत 73 गेंद में शतकीय पारी खेलने के बाद विकेटकीपिंग के लिये मुख्य दावेदार हैं।

Aus vs Ind : विराट कोहली के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए एक खास रणनीति बना रहे हैं जोश हेजलवुड

चयन पूर्ण रूप से पंत की अपनी बल्लेबाजी से एक सत्र में मैच का रूख बदलने की काबिलियत पर होगा जिसमें दुर्भाग्य से उनके सीनियर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा सक्षम नहीं हैं। जहां तक गेंदबाजी का संबंध है तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और आर अश्विन टेस्ट मैच में शुरूआत करने को तैयार हैं। उमेश और अश्विन हालांकि दूसरे अभ्यास मैच में नहीं खेले थे। लेकिन ऐसा अन्य तेज गेंदबाजों को देखने तथा बुमराह और शमी को अभ्यास देने के लिये किया गया। तीसरे दिन दोनों ने 13-13 ओवर गेंदबाजी की जबकि बैक-अप तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (16 ओवर में 87 रन) और मोहम्मद सिराज (17 ओवर में 54 रन देकर एक विकेट) ने लंबे स्पैल डाले।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement