1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 'स्विच-हिट' शॉट को लेकर चैपल की राय से सहमत नहीं मैक्सवेल, कही ये बड़ी बात

'स्विच-हिट' शॉट को लेकर चैपल की राय से सहमत नहीं मैक्सवेल, कही ये बड़ी बात

इयान चैपल भले ही ‘स्विच-हिट’ को पूरी तरह से अनुचित मानते हों लेकिन इसे सबसे ज्यादा खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक ग्लेन मैक्सवेल इसे नियमों के अंतर्गत मानते हैं।

IANS IANS
Published on: December 02, 2020 21:58 IST
'स्विच-हिट' शॉट को...- India TV Hindi
Image Source : AP 'स्विच-हिट' शॉट को लेकर चैपल की राय से सहमत नहीं मैक्सवेल, कही ये बड़ी बात

कैनबरा। इयान चैपल और कई दिग्गज भले ही ‘स्विच-हिट’ को पूरी तरह से अनुचित मानते हों लेकिन इसे सबसे ज्यादा खेलने वाले खिलाड़ियों में से एक ग्लेन मैक्सवेल इसे नियमों के अंतर्गत और क्रिकेट के विकास का हिस्सा मानते हैं। ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला मैक्सवेल इसे बेहतरीन ढंग से खेलते हैं और हाल में समाप्त हुई तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के दौरान उन्होंने इसका काफी इस्तेमाल किया लेकिन पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान ने इसे ‘नियमों के खिलाफ’ करार दिया।

IND vs AUS : तीसरे वनडे मैच में इस कारण टीम से बाहर हैं ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क

स्विच-हिट में बल्लेबाज गेंदबाज के रन-अप शुरू करने के बाद अपने हाथों (बायें हाथ से दायें हाथ में या फिर दायें से बायें हाथ में बल्ला पकड़ लेना) को बदल देता है। जब चैपल की टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो मैक्सवेल ने कहा, ‘‘जैसा कि आपने कहा, यह खेल के नियमों के अंतर्गत है और यह ऐसा ही रहा है। बल्लेबाजी इसी तरह से विकसित हुई, यह समय के साथ बेहतर से बेहतर होती गयी, इसलिये ही इतने विशाल स्कोर बनते हैं और इन लक्ष्य का पीछा भी किया जाता है।’’ मैक्सवेल ने कहा कि गेंदबाज इससे निपटने के लिये योजना बनाये। उन्होंने कहा, ‘‘और मुझे लगता है कि यह गेंदबाजों पर निर्भर करता है कि वे इससे निपटने की कोशिश करें।’’ 

AUS v IND : स्मिथ का बड़ा खुलासा, बताया किस तरकीब से हासिल की फॉर्म

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने आईसीसी को ‘स्विच हिटिंग’ पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव देते हुए कहा है कि यह शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिये, ‘सर्वथा अनुचित’ है।  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई वनडे सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने कई बार स्विच हिट का इस्तेमाल किया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड