Friday, March 29, 2024
Advertisement

Asia Cup 2022, IND vs SL: टीम इंडिया के लिए 'करो या मरो' का मुकाबला, आसान नहीं होगी श्रीलंकाई चुनौती

Asia Cup 2022, IND vs SL: सुपर-4 में श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराकर विजयी आगाज किया था। वहीं भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 05, 2022 18:50 IST
Asia Cup 2022, IND vs SL SUPER 4- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Asia Cup 2022, IND vs SL SUPER 4

Highlights

  • सुपर-4 के अपने दूसरे मुकाबले में आमने-सामने होंगी भारत और श्रीलंका की टीमें
  • श्रीलंका ने अफगानिस्तान को पहले मैच में दी थी मात
  • भारत को पाकिस्तान के खिलाफ झेलनी पड़ी थी शिकस्त

Asia Cup 2022, IND vs SL: भारतीय टीम जब मंगलवार को एशिया कप 2022 में सुपर-4 का अपना दूसरा मुकाबला खेलने उतरेगी, तो उसके जहन में यहां हर हाल में जीत दर्ज करने का इरादा जरूर होगा। ‘करो या मरो’ के ‘सुपर फोर’ मुकाबले में भारत के सामने श्रीलंकाई चुनौती होगी। रोहित शर्मा को यहां अपने गेंदबाजों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की जरूरत होगी जबकि उन्हें ज्यादा प्रयोग से भी बचना होगा। चोटिल रविंद्र जडेजा, हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में भारत के पास गेंदबाजी विभाग में खिलाने के लिए ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं हैं। 

फ्लॉप हुए भारत के स्टार गेंदबाज

रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ पांच गेंदबाजी विकल्प के साथ भारत खेला था और यह फैसला टीम के पक्ष में नहीं रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि भुवनेश्वर कुमार का दिन अच्छा नहीं था। पाकिस्तान के खिलाफ शुरूआती मैच में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले भुवनेश्वर और हार्दिक पांड्या काफी मंहगे साबित हुए और ऐसा ही युजवेंद्र चहल के साथ भी हुआ जो टूर्नामेंट में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं नजर आ रहे हैं। पांच गेंदबाजों की ‘थ्योरी’ में हार्दिक के चार ओवर काफी अहम हो जाते हैं। अक्षर पटेल को टीम में संतुलन प्रदान करने के लिए अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है जिन्हें जडेजा की जगह मेन स्क्वॉड में जगह मिली है। 

आवेश खान पर संशय!

आवेश खान पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बुखार से पीड़ित थे, वह तीसरे विशेषज्ञ तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में वापसी कर सकते हैं। वहीं अगर वह फिट नहीं होते हैं तो स्टैंडबाय में मौजूद दीपक चाहर की ओर टीम देख सकती है। हेड कोच राहुल द्रविड़ ने जोर दिया था कि भारत विश्व कप से पहले अपनी सर्वश्रेष्ठ अंतिम एकादश के साथ खेलने की कोशिश करेगा लेकिन रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम का प्रयोग करना जारी है। टीम में ‘ऋषभ पंत बनाम दिनेश कार्तिक’ बहस जारी है जिससे टीम प्रबंधन ने तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह दीपक हुड्डा को खिलाया। जबकि कार्तिक को हालांकि पहले दो मैचों में बमुश्किल से बल्लेबाजी का मौका मिला। 

कोहली के फॉर्म से मिली राहत

इस समय जहां गेंदबाजी के विकल्फ टीम के पास काफी नहीं हैं, वहीं भारत को अपने मध्यक्रम के बारे में भी फैसला करने की जरूरत है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच से सकारात्मक चीज यह रही कि शीर्ष क्रम ने शानदार प्रदर्शन किया। रोहित, केएल राहुल और विराट कोहली इन तीनों ने काफी आक्रामकता दिखाई और भारत को तेज शुरूआत मिली। कोहली के लगातार दूसरे अर्धशतक से टीम मैनेजमेंट और फैंस के लिए एक राहत भरी खबर आई। वह भले ही अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हों लेकिन रविवार को उन्होंने संकेत दिया कि वह इस ओर बढ़ रहे हैं। 

श्रीलंका से रहना होगा सावधान

श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में कोहली और दोनों सलामी बल्लेबाजों से पहली ही गेंद से तेज तर्रार बल्लेबाजी की उम्मीद होगी। बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ दो करीबी जीत दर्ज करने के बाद पहला मैच 8 विकेट से हारने वाली श्रीलंका की गाड़ी अब पटरी पर लौट आई है। तीसरे नंबर के बल्लेबाज चरित असालंका को छोड़कर श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने प्रभाव डाला है जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ कप्तान दासुन शनाका और कुसल मेंडिस तथा अफगानिस्तान के खिलाफ धनुष्का गुनातिलका और भानुका राजपक्षे शामिल हैं। 

कोच क्रिस सिल्वरवुड की टीम अब राहत की सांस ले सकती है कि वह किसी भी हालात में जीत हासिल कर सकती है। इसलिए भारत को श्रीलंका से सतर्क रहना होगा क्योंकि एक और हार उसे फाइनल की दौड़ से बाहर कर सकती है। शनाका ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार ओवर के बाद कहा था, ‘‘ड्रेसिंग रूम में यही जज्बा बना हुआ है। हमें लगता है कि हम बतौर टीम इस तरह के विकेट पर किसी भी लक्ष्य का पीछा कर सकते हैं। लक्ष्य का पीछा करते हुए हमें स्पष्ट पता होता कि विकेट किस तरह बर्ताव करेगा।’’ 

दोनों टीमों के स्क्वॉड पर एक नजर

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, दिनेश कार्तिक, आवेश खान, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन। 

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), धनुष्का गुनातिलका, पाथुम निसांका, कुसल मेंडिस, चरित असलंका, भानुका राजपक्षे, आशेन बंडारा, धनंजय डि सिल्वा, वानिन्दु हसरंगा, महेश तीक्ष्णा , जेफ्रे वांडरसे, प्रवीण जयविक्रमा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान पाथिराना, नुवानिंदु फर्नांडो और दिनेश चांदीमल। 

यहां पढ़ें इंडिया टीवी स्पोर्ट्स की अन्य खबरें

Arshdeep Singh: अर्शदीप के लिए आकाश चोपड़ा ने किया ऐसा काम, ट्रोलर्स की बंद हुई जुबान

Jemimah Rodrigues: जेमिमा रोड्रिग्ज को बर्थडे पर ICC की तरफ से मिला ये खास गिफ्ट

Asia Cup, IND vs SL Live Streaming: भारत के लिए जीत जरूरी, श्रीलंका से मुकाबला कल, कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement