Friday, April 19, 2024
Advertisement

चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद अब कौन बनेगा चीफ सेलेक्टर, जानिए कैसे चुनी जाएगी भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया

Chetan Sharma Resignation : टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर रहे चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, अब चयन समिति में चार ही सेलेक्टर रह गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 17, 2023 15:32 IST
Chetan Sharma - India TV Hindi
Image Source : PTI Chetan Sharma

Chetan Sharma Resignation : टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर रहे चेतन शर्मा ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि चेतन शर्मा ने गुरुवार रात ही बीसीसीआई के सचिव जय शाह को अपना इस्तीफा भेज दिया था, जिसे आज सुबह स्वीकार कर लिया गया। यानी अब चेतन शर्मा टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर नहीं रह गए हैं। इस बीच अब सवाल ये है कि अब चीफ सेलेक्टर की भूमिका कौन निभाएगा। बीसीसीआई ने हाल ही में पूरी चयन समिति का चुनाव किया था, ​जिसके चीफ एक बार फिर से चेतन शर्मा बने थे। अब फिर से चार ही सेलेक्टर रहे गए हैं। इस बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बीच हुए दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का सेलेक्शन किया जाना है। इसके लिए जल्द ही कमेटी की बैठक होगी, लेकिन माना जा रहा है कि अभी चार सेलेक्टर की टीम का चयन करेंगे, बाद में किसी एक और सेलेक्टर को चुना जाएगा। लेकिन सवाल ये है कि इस दौरान चीफ सेलेक्टर की भूमिका आखिर कौन निभाएगा। 

Chetan Sharma

Image Source : GETTY
Chetan Sharma

शिव सुंदरदास बन सकते हैं टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर 

चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद अब चार ही सेलेक्टर बाकी रह गए हैं। इसमें शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलि​ल अंकोला और श्रीधरन सरथ हैं। माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों के लिए यही कमेटी टीम चुनेगी। इस अगुवाई शिव सुंदर दास कर सकते हैं, क्योंकि वे इन सभी चार सेलेक्टर्स में सबसे ज्यादा मैच खेले हुए है। सेलेक्शन कमेटी की अगुवाई कौन करेगा, इसका फैसला बीसीसीआई भी इसी नियम के आधार पर करती है कि किस खिलाड़ी ने कितने मैच खेले हैं। शिव सुंदर दास की बात की जाए तो उनके नाम 23  टेस्ट, चार वनडे और तीन टी20 मैच दर्ज हैं, इतने इंटरनेशनल मुकाबले किसी और ने नहीं खेले हैं। इसके बाद नंबर आता है सुब्रतो बनर्जी का, जिनके नाम एक टेस्ट मैच है, छह वनडे और 59 प्रथम श्रेणी मैच उन्होंने खेले हैं। सलिल अंकोला की बात की जाए तो उनके नाम एक टेस्ट है, वहीं 20 वन डे मुकाबले उन्होंने खेले हैं। 54 प्रथम श्रेणी मैच भी उनके नाम हैं। श्रीधरन ने 139 प्रथम श्रेणी और 116 लिस्ट ए मैच खेले हैं। उनके नाम कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं है। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों के लिए होना है टीम इं​डिया का सेलेक्शन 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज का दूसरा मैच जारी है। ये मैच अगर पांच दिन तक चला तो 21 फरवरी तक चलेगा, इसके बाद तीसरा मैच एक मार्च से खेला जाएगा। इस दौरान लंबा ब्रेक होगा। इसी दौरान टीम का ऐलान भी कर दिया जाएगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से ही तीन वनडे मुकाबले होंगे। इसके बाद आईपीएल शुरू हो जाएगा और इस दौरान सेलेक्टर्स की कोई भूमिका होती नहीं है। इसके बाद जून में विश्व टेस्ट चैंपियन​शिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। जो चार जून से शुरू होगा। इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान होगा। खबरें इस तरह की आ रही हैं डब्ल्यूटीसी के फाइनल के लिए जो टीम इंडिया चुनी जाएगी, वो पूरी कमेटी चुनेगी। इससे फायदा ये होगा कि बीसीसीआई के पास भी पर्याप्त वक्त होगा कि वे ठीक से पूरी प्रक्रिया का पालन करते हुए नए सेलेक्टर को चुने और उसके बाद चीफ सेलेक्टर का भी चुनाव किया जा सके। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement