1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ENG vs IND : इंग्लैंड को जीत के लिए रचना होगा इतिहास, पहले कभी नहीं हुआ

ENG vs IND : इंग्लैंड को जीत के लिए रचना होगा इतिहास, पहले कभी नहीं हुआ

इंग्लैंड की टीम अगर इस मैच को जीतने में कामयाब हो जाती है तो नया कीर्तिमान रचा जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra
Published on: July 05, 2022 11:49 IST
Jonny Bairstow and Joe Root- India TV Hindi News
Image Source : PTI Jonny Bairstow and Joe Root

Highlights

  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में आज खेला जाएगा आखिरी दिन का खेल
  • इंग्लैंड को जीत के लिए चाहिए 119 रन, सात विकेट अभी सुरक्षित
  • जॉनी बेयरस्टो और जो रूट क्रीज पर, टीम इं​डिया को करना होगा कमाल

ENG vs IND : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है। आज मैच का आखिरी दिन है। अब तक चार दिन का खेल हो चुका है और मैच काफी रोचक दौर में पहुंच गया है। इस बीच जब चार दिन का खेल खत्म हुआ, तब तक इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत नजर आ रही थी। लेकिन इंग्लैंड के लिए ये जीत इतनी आसान नहीं होने वाली, जितनी नजर आ रही है। इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए नया कीर्तिमान रचना होगा। अंग्रेजों को वो काम करना होगा, जो अभी तक कभी नहीं हुआ है। देखना होगा कि क्या इंग्लैंड की टीम ऐसा कर पाती है ​या फिर मैच टीम इंडिया अपने नाम कर लेती है। 

इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 387 रनों का टारगेट

पांचवें टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 387 रनों का टारगेट रखा था। जब ये लक्ष्य दिया गया तो ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम इसको हासिल नहीं कर पाएगी, लेकिन जब इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इसका पीछा करना शुरू किया तो लक्ष्य आसान सा नजर आने लगा। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने बिना विकेट खोए हुए 100 रन बना दिए। हालांकि ​इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की, एक के बाद एक तीन विकेट गिरे और इंग्लैंड की टीम संकट में नजर आ रही थी। लेकिन इसके बाद ही भारतीय गेंदबाजों की असली परीक्षा होनी थी, क्योंकि पूर्व कप्तान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर आ चुके थे। यहां टीम इंडिया कुछ बैकफुट पर नजर आई। जॉनी बेयरस्टो और जो रूट इस वक्त गजब के फार्म में हैं और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, ऐसा ही इस मैच में इन दोनों ने मिलकर किया। भारतीय गेंदबाजों ने कुछ मौके बनाए भी, लेकिन फील्डर इसे विकेट में तब्दील नहीं कर पाए। जब दिन का खेल खत्म हुआ, तब तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 259 रन बना ​लिए थे। अब मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 119 रनों की जरूरत और टीम के सात विकेट बाकी हैं। ऐसे में इंग्लैंड के लिए ये जीत मुश्किल नजर नहीं आती। 

आज पहले घंटे का खेल होगा काफी अहम
इंग्लैंड की टीम अगर इस मैच को जीतने में कामयाब हो जाती है तो नया कीर्तिमान रचा जाएगा। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक टीम इंडिया 350 रनों का टारगेट देकर कभी भी हारी नहीं है। अगर टीम इंडिया हारी तो नया ​इतिहास रचा जाएगा। वहीं इंग्लैंड ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी पारी में सबसे बड़ा रन चेज 359 रनों का किया है। इंग्लैंड की टीम पहली बार इतने बड़ा टागरेट को हासिल करेगी तो भी इतिहास रचा जाएगा। हालांकि अभी ये कहना कि टीम इंडिया हार जाएगी, मुश्किल है। आज पांचवें दिन पहले घंटे का खेल काफी अहम होगा, अगर टीम इंडिया ने दो से तीन विकेट निकाल दिए तो मैच काफी रोचक होने की पूरी संभावना है। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड