1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Harmanpreet Kaur : KL Rahul, Rishabh Pant और Hardik Pandya नहीं कर सके जो काम, हरमनप्रीत ने कर दिया

Harmanpreet Kaur : KL Rahul, Rishabh Pant और Hardik Pandya नहीं कर सके जो काम, हरमनप्रीत ने कर दिया

भारतीय क्रिकेट में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन हिटमैन रोहित शर्मा ने बनाए हैं। रोहित शर्मा ने अब तक 3313 रन अपने नाम किए हैं। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 28, 2022 18:27 IST
harmanprit kaur- India TV Hindi News
Image Source : PTI harmanprit kaur

Highlights

  • स्मृति मंधाना ने हाल ही में पूरे किए हैं टी20 इंटरनेशनल में दो हजार रन
  • भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन रोहित शर्मा के नाम हैं
  • मिताजी राज और हरमनप्रीत भी पूरे कर चुकी हैं टी20 में दो हजार रन

 

Harmanpreet Kaur : भारत में पुरुष क्रिकेटरों की बात ज्यादा होती है। हालांकि महिला क्रिकेटरों ने जो मुकाम पिछले कुछ साल में हासिल किया है, उसे कम करके कतई नहीं आंका जा सकता। लेकिन आपको शायद ये जानकार ताज्जुब होगा कि जो काम भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के बड़े बड़े खिलाड़ी नहीं कर पाए हैं, वो काम महिला क्रिकेटरों ने कर दिया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम और श्रीलंका क्रिकेट टीम के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही थी, उसमें महिला टीम स्मृति मंधाना ने टी20 इंटरनेशनल में दो हजार रन पूरे करने का कारनामा कर दिया है। जबकि पुरुष टीम में केवल दो ही खिलाड़ी अभी तक दो हजार का आंकड़ा पार कर पाए हैं। 

रोहित शर्मा नंबर वन, दूसरे नंबर पर हैं विराट कोहली 

भारतीय क्रिकेट में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन हिटमैन रोहित शर्मा ने बनाए हैं। रोहित शर्मा ने अब तक 3313 रन अपने नाम किए हैं और उनका औसत 32.48 का है। वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। विराट कोहली ने 3269 रन बनाए हैं और उनका औसत 51.50 का है। इनसे ज्यादा रन भारतीय टीम में किसी के भी पास नहीं हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा रन 2411 हरमनप्रीत कौर के नाम हैं, जो महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने वाली पूर्व कप्तान मिताली राज ने भी टी20 में 2364 रन बनाए हैं। श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में स्मृति मंधाना भी शामिल हो गई हैं। 

Hardik Pandya, Rishabh Pant and KL Rahul in T20I

Image Source : INDIA TV
Hardik Pandya, Rishabh Pant and KL Rahul in T20I

एमएस धोनी के भी नहीं है टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो हजार रन
मजे की बात ये भी है कि केएल राहुल, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या तक अभी तक 2000 टी20 रन के आंकड़े को नहीं छू पाए हैं। जबकि ये वो खिलाड़ी हैं, जो अक्सर टीम इंडिया की कप्तानी भी करते आए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भी टी20 में दो हजार रन नहीं बनाए हैं, इतना ही नहीं शिखर धवन भी इस मामले में इन तीन महिला क्रिकेटरों से काफी पीछे हैं। हालांकि रोहित शर्मा और विराट कोहली के अलावा केएल राहुल ही ऐसे बल्लेबाज नजर आते हैं, जो जल्द ही दो हजार का आंकड़ा पार कर सकते हैं, बाकी जो खिलाड़ी इस लिस्ट में हैं वो या तो रिटायरमेंट ले चुके हैं या फिर टीम से बाहर चल रहे हैं।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड