Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Team India ODI Rankings: भारत की अगली जीत होगी ऐतिहासिक, दुनिया चूमेगी कदम

भारत-न्यूजीलैंड के बीच जारी वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच इंदौर में 24 जनवरी को खेला जाएगा। सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी टीम इंडिया के लिए अगली जीत कई मायनों में ऐतिहासिक होगी।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: January 21, 2023 20:24 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : BCCI Team India

भारत ने वनडे सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। यह तीन मैच की इस सीरीज में भारतीय टीम की लगातार दूसरी जीत है। हैदराबाद में हुए सीरज के पहले मैच में भारत को 12 रन से जीत मिली थी। यह जीत एक करीबी मुकाबले में हासिल हुई थी। दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने जिस ठसक के साथ न्यूजीलैंड पर फतह हासिल की उसने फैंस के जहन में एक नई ललक पैदा कर दी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार छह वनडे मैच जीतने के बाद टीम इंडिया के चाहने वाले उसे सातवीं जीत दर्ज करके इतिहास रचते देखना चाहते हैं।

अगली जीत से टीम इंडिया तीसरी बार करेगी क्लीन स्वीप

India beat New Zealand in second ODI

Image Source : PTI
India beat New Zealand in second ODI

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां जीत हासिल करने पर भारत एक नए और ऊंचे मुकाम पर पहुंच जाएगा। यह 35 साल के इतिहास में तीसरा मौका होगा जब भारतीय टीम अपनी जमीन पर वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करेगी। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1988-89 में पहली बार घरेलू वनडे सीरीज खेली थी। टीम इंडिया ने इस सफर का आगाज शानदार ढंग से कीवियों का 4-0 से क्लीन स्वीप करके किया था। इसके बाद, 2010 में भारत ने न्यूजीलैंड की 5 वनडे की सीरीज में मेजबानी की और उसका 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया।

1988-89: 4-0 से टीम इंडिया जीती

2010: 5-0 से टीम इंडिया जीती     

अगली जीत से टीम इंडिया बनेगी नंबर 1

Rohit Sharma and Shubman Gill

Image Source : AP
Rohit Sharma and Shubman Gill

भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिलहाल तीसरे पायदान पर है। मौजूदा वक्त में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और भारत तीनों के खाते में 113-113 अंक हैं पर इंग्लैंड पहले, न्यूजीलैंड दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है। अगर मंगलवार 24 जनवरी को इंदौर में होने वाले मैच में भारत जीत हासिल करती है तो वह दुनिया की चोटी की टीम बन जाएगी। अगली जीत मिलने पर वह 114 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में नंबर 1 टीम बन जाएगी। इंग्लैंड 113 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर आ जाएगा और न्यूजीलैंड फिसलकर 111 अंकों के साथ चौथे नंबर पर आ जाएगी।

इंग्लैंड के पास दोबारा नंबर 1 बनने का मुश्किल मौका

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

इंग्लैंड को 27 जनवरी से साउथ अफ्रीका के घर में तीन मैच की वनडे सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में उसके पास भारत को पीछे छोड़कर फिर से नंबर 1 बनने का मौका होगा पर इसके लिए एक मुश्किल शर्त है। उसे साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करना होगा। अगर इंग्लैंड को एक भी मैच में हार मिली तो भारत रैंकिंग्स में दुनिया की नंबर 1 टीम बना रहेगा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement