Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL : विराट कोहली और फैफ डुप्लेसी से पहले कौन कौन रहा है RCB का कप्तान, देखिए पूरी लिस्ट

फैफ डुप्लेसी आरसीबी के सातवें कप्तान बने हैं। टीम के पहले कप्तान राहुल द्रविड़ थे, जिन्होंने 14 मैचों में टीम की कप्तानी की। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 12, 2022 17:38 IST
Faf du Plessis- India TV Hindi
Image Source : RCB INSTAGRAM Faf du Plessis

Highlights

  • आरसीबी ने आईपीएल 2022 के लिए अपने नए कप्तान का किया ऐलान
  • विराट कोहली ने खुद ही छोड़ दी थी आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी
  • अब दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फैफ डुप्लेसी संभालेंगे नई जिम्मेदारी

 

आईपीएल टीम आरसीबी ने आज अपने नए कप्तान का ऐलान कर दिया है। टीम ने साफ कर दिया है कि अगले सीजन के लिए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फैफ डुप्लेसी टीम के नए कप्तान होंगे। हालांकि संभावना पहले से ही जताई जा रही थी कि फैफ डुप्लेसी ही कप्तान होंगे, लेकिन आज औपचारिक ऐलान कर दिया गया। टीम के पास कप्तान के दावेदार के तौर पर ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक भी थे, लेकिन टीम ने फैफ डुप्लेसी पर ज्यादा भरोसा जताया। आरसीबी की खास बात ये है कि टीम जल्दी अपने कप्तान नहीं बदलती। विराट कोहली लंबे अर्से से टीम की कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन जब उन्होंने खुद ही कप्तानी छोड़ी, तभी टीम नए कप्तान की खोज में निकली।

आरसीबी ने खेला था आईपीएल का पहला मैच 

आरसीबी आईपीएल की उन टीमों में शामिल है, जिसने आईपीएल इतिहास का पहला मैच खेला था। तब साल 2008 में आरसीबी और केकेआर आईपीएल के उद्घाटक मैच में आमने सामने थीं। हालांकि दुर्भाग्यपूर्ण बात ये भी है कि 14 साल के आईपीएल के इतिहास में टीम एक भी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। इस बार टीम नए कप्तान और नई टीम के साथ मैदान में जा रही है, देखना होगा कि टीम इस बार कैसा प्रदर्शन करती है। 

फैफ डुप्लेसी बने आरसीबी के सातवें कप्तान
इस बीच आपको जानकार हैरानी होगी कि फैफ डुप्लेसी आरसीबी के सातवें कप्तान बने हैं। टीम के पहले कप्तान राहुल द्रविड़ थे, जिन्होंने 14 मैचों में टीम की कप्तानी की। इसके बाद केविन पीटरसन ने भी छह मैचों मे टीम की कमान संभाली। अनिल कुंबले 26 मैचों में टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वहीं डेनियन विटोरी ने 22 मैचों में कप्तानी की। शेन वाटसन भी तीन मैचों में टीम के कप्तान रहे। वहीं विराट कोहली ने सबसे ज्यादा बार टीम की कप्तानी की है। विराट कोहली 139 मैचों में टीम के कप्तान रहे। अब फैफ डुप्लेसी इसे आगे बढ़ाएंगे। 

 

आरसी​बी के अब तक के कप्तान ​लिस्ट 
1. राहुल द्रविड़ 
2. केविन पीटरसन
3. अनिल कुंबले
4. डेनियल विटोरी
5. विराट कोहली
6. शेन वॉटसन
7. फाफ डु प्लेसिस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement