Friday, May 03, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के दो खिलाड़ी नहीं पहुंचे साउथ अफ्रीका, WPL 2024 को लेकर BCCI का बड़ा ऐलान, खेल की 10 बड़ी खबरें एक साथ

Sports Top 10: खेल की दुनिया में गुरुवार से लेकर शुक्रवार की सुबह तक बहुत घटनाएं हुई। WPL को लेकर BCCI ने बड़ा ऐलान किया है। दूसरी ओर BBL की शुरुआत हो गई है। ऐसे में आइए खेल की ऐसी ही 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 08, 2023 10:33 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

Sports Top 10: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका पहुंच गई है, लेकिन टीम के दो मुख्य खिलाड़ी अभी तक टीम के साथ नहीं जुड़े हैं। बिग बैश लीग के पहले मैच में ब्रिस्बेन हीट ने मेलबर्न स्टार्स को हरा दिया। इसके अलावा खेल जगत में काफी कुछ हुआ है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

अभी तक साउथ अफ्रीका नहीं पहुंचे गिल और जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम 6 दिसंबर की सुबह साउथ अफ्रीका में तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलने के लिए डरबन पहुंच गई। हालांकि टीम के साथ कुछ खिलाड़ी अभी नहीं पहुंचे हैं, जिसमें टी20 सीरीज में उपकप्तानी करने वाले रवींद्र जडेजा और शुभमन गिल अब तक टीम के साथ नहीं जुड़े हैं। दोनों ही खिलाड़ी इस समय यूरोप में हैं जिसमें उन्हें वहां से सीधे साउथ अफ्रीका में टीम का साथ जुड़ना है।

T20 World Cup 2024 के प्लान के बाहर हो सकते हैं विराट कोहली

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में मिली हार के बाद अगर किसी दो खिलाड़ी के बारे में सबसे ज्यादा चर्चा की जा रही है तो वे विराट कोहली और रोहित शर्माही हैं। फैंस यह जानना चाह रहे हैं कि इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर बीसीसीआई की आगे का प्लान क्या है। रिपोर्ट्स के अनुसार टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा की कप्तानी में ही टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2024 भी भेजना चाह रहा है, लेकिन बात करें विराट कोहली के बारे में तो उनको टीम से बाहर किया जा सकता है।

जिम्बाब्वे ने आयरलैंड को हराया

जिम्बाब्वे और आयरलैंड के बीच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में टीम के स्टार ऑलराउंडर और कप्तान सिकंदर रजा ने एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को आयरलैंड के खिलाफ जीत दिलाने में एक अहम भुमिका निभाई। उन्होंने यह मुकाबला आखिरी गेंद पर रोमांचक अंदाज में सिर्फ एक विकेट से जीता।

WPL 2024 के लिए BCCI ने किया 8 सदस्यीय कमेटी का ऐलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के आगामी सीजन की तैयारियों के तौर पर एक 8 सदस्यीय कमेटी का ऐलान किया है। इस कमेटी के प्रमुख के तौर पर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा कमेटी में शामिल अन्य सभी लोगों में सिर्फ एक महिला को जगह मिली है। ये कमेटी पिछले साल खेले गुए विमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजन के बाद मिली सफलता को ध्यान में रखते हुए आने वाले दूसरे सीजन में इसे और ज्यादा सफल बनाने में काम करेगी।

अफगानिस्तान से मिली हार के बाद इमोशनल हो गए थे बाबर

बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम के लिए वनडे वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने से कम साबित नहीं हुआ। टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भी 8 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच को लेकर अब अफगान टीम के सदस्य विकेटकीपर बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज ने अब ये खुलासा किया है कि जब वह मैच के बाद बाबर से हाथ मिलाने पहुंचे थे तो उस समय वह काफी ज्यादा इमोशनल दिखाई दिए। बता दें कि इस मैच के बाद बाबर ने गुरबाज को एक बैट भी तोहफे के तौर पर दिया था।

ICC ने प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट किए ये तीन खिलाड़ी

वनडे विश्व कप खत्म होने के बाद अब आईसीसी की ओर से एक और बड़ा ऐलान किया गया है। हर महीने आईसीसी की ओर से एक खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द मंथ का अवार्ड दिया जाता है। लेकिन इससे पहले तीन खिलाड़ियों को इसके लिए नॉमिनेट किया जाता है। इस बार टीम इंडिया के मोहम्मद शमी, ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल को नॉमिनेट किया गया है

ICC ने बदल दिया अपना टी20 वर्ल्ड कप का लोगो

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएस में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इस मेगा इवेंट की तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गई है। आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के लोगो को भी बदल दिया है। वर्ल्ड कप का नया लोगो जारी करते हुए आईसीसी ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी शेयर किया है। जहां उन्होंने इस नए लोगो का मतलब भी समझाया है।

ड्रॉ पर खत्म हुआ PKL का रोमांचक मैच

प्रो कबड्डी लीग के 10वें सीजन के पहले लेग में 7 दिसंबर को रोमांचक मुकाबले खेले गए। इसमें मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। जयपुर पिंक पैंथर्स और बंगाल वॉरियर्स के बीच खेला गया ये मुकाबला आखिरी मिनट तक अपने रोमांच को बनाए रखने में कामयाब हुआ, जिसमें दोनों ही टीमों ने 28-29 के स्कोर पर रहते हुए बराबरी पर मैच को खत्म किया।

अंडर 19 एशिया कप 2023 की शुरुआत

गत चैंपियन भारत दुबई में आईसीसी अकादमी ओवल 1 में अफगानिस्तान के खिलाफ लीग मुकाबले के साथ अपने एसीसी अंडर-19 एशिया कप 2023 अभियान की शुरुआत करेगा। भारत प्रतियोगिता में सबसे सफल टीम है, जिसने इसे सात बार जीता है और एक बार फाइनल टाई होने के बाद पाकिस्तान के साथ ट्रॉफी साझा की है। भारत को छोड़कर, अफगानिस्तान एकमात्र टीम है जिसने अपने दम पर कप जीता है, जो उन्होंने 2017 में पाकिस्तान को हराकर इसे हासिल किया था।

BBL के पहले दिन खेला गया शानदार मैच 

BBL 2023-24 का पहला मुकाबला ब्रिस्बेन हीट और मेलबर्न स्टार्स के बीच खेला गया। इस मैच में ब्रिस्बेन हीट ने मेलबर्न स्टार्स को 103 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। ब्रिस्बेन हीट की जीत में कॉलिन मुनरो का अहम योगदान रहा उन्होंने इस मैच में 61 गेंदों पर 99 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और पांच छक्के लगाए। उनकी इस पारी के कारण ब्रिस्बेन हीट 3 विकेट खोकर 214 रन बनाए, जिसके जवाब में मेलबर्न स्टार्स की टीम 111 रन पर ऑलआउट हो गई।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement