Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने जीता वनडे सीरीज, भारतीय कुश्ती में बवाल, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत में कई घटनाएं हुई हैं। भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। भारतीय कुश्ती में भी बवाल मचा हुई है। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 22, 2023 10:20 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10 News: खेल जगत में गुरुवार से लेकर शुक्रवार की सुबह तक काफी घटनाएं हुई। क्रिकेट से लेकर भारतीय कुश्ती तक कई खबरें सामने आई। फैंस के लिए सभी खबरों पर एक साथ नजर रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इंडिया टीवी के स्पोर्ट्स टॉप 10 पर आपको खेल से जुड़ी सभी बड़ी खबरें एक साथ मिल जाएगी। आइए खेल से जुड़ी सभी अपडेट और खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीती टी20 सीरीज

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को तीसरे वनडे मैच में 78 रनों से हरा दिया। भारत की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। भारत के लिए संजू सैमसन और तिलक वर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की। इन बल्लेबाजों की वजह से ही टीम इंडिया 296 रनों का बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही। इसके बाद पूरी साउथ अफ्रीकी टीम 218 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत ने मैच के साथ सीरीज भी जीत ली है।

केएल राहुल ने रचा इतिहास

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच जीतते ही टीम इंडिया ने केएल राहुल की कप्तानी में इतिहास रच दिया है। भारत ने साल 2017-18 में खेली गई 6 मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से अपने नाम किया था। इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली संभाल रहे थे। अब कोहली के बाद केएल राहुल ने इतिहास रच दिया है। वह साउथ अफ्रीकी की धरती पर वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं।

चोटिल हुआ टीम इंडिया का ये खिलाड़ी

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बीच में ही चोटिल गए हैं। उन्हें दूसरे वनडे मैच के दौरान फिंगर में चोट लग गई थी। अब वह इससे पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों में वह दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। उन्होंने पहले मैच में 5 रन और दूसरे मैच में 4 रन बनाए थे। चोटिल होने की वजह से वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मैच में नहीं खेल पाए। उनकी जगह रजत पाटीदार को ओपनिंग करने का मौका मिला। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ संजू ने बनाया रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में संजू सैमसन ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। संजू ने मैच में तूफानी शतक लगाया और शतक लगाते ही उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। संजू केरल राज्य की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने वाले वह पहले खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने 110 गेंदों में अपना शतक पूरा किया है। उन्होंने 114 गेंदों में 108 रनों की पारी खेली। जिसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल थे। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने साल 2023 में वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया है। लेकिन टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। साल 2023 में भारत ने 35 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से टीम ने 27 मैचों में जीत दर्ज की है। इसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ मिली आखिरी मैच की जीत भी शामिल है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साल 1999 में 37 वनडे मैच खेले थे, जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 26 जीते थे। इस तरह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

उस्मान ख्वाजा को आईसीसी ने लगाई फटकार

उस्मान ख्वाजा ने अपने जूतों पर 'स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है' और 'सभी का जीवन समान है' जैसे मैसेज लिखे थे। हालांकि राजनीति, धर्म या नस्ल से संबंधित व्यक्तिगत संदेशों के प्रदर्शन पर रोक लगाने वाले नियमों का हवाला देते हुए आईसीसी ने उन्हें चेतावनी दी कि अगर उन्होंने मैच के दौरान ये जूते पहने तो उन्हें प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। इसके बाद मैच के दौरान उनके जूतों पर संदेश टेप से ढके हुए थे लेकिन ख्वाजा ने अपने बाएं हाथ के चारों ओर एक काली पट्टी पहनी थी। इस कदम की वजह से ही नियम के पहले उल्लंघन के लिए आईसीसी से फटकार लगाई गई है।

फिल साल्ट का कहर जारी

इंग्लैंड के बल्लेबाज फिल साल्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में कुछ बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए। फिल साल्ट हाल ही में ICC के पूर्ण सदस्यों में से T20I में लगातार दो शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने थे। उन्होंने चौथे टी20 में यह उपलब्धि हासिल की जब उन्होंने 57 गेंदों में 119 रन बनाए, जो टी20 में इंग्लैंड के किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर था। पांचवें टी20 मैच में सिर्फ 38 रन बनाने के बावजूद उन्होंने अब पाकिस्तान के स्टार मोहम्मद रिजवान के एक पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सॉल्ट ने किसी खिलाड़ी द्वारा T20I सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

WFI के नए अध्यक्ष का ऐलान

भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव का आयोजन 21 दिसंबर को किया गया। जहां कुश्ती महासंघ के चुनाव में बृजभूषण के करीबी संजय कुमार सिंह को जीत हासिल हुई है। संजय सिंह का मुकाबला अध्यक्ष पद के लिए कॉमन वेल्थ गेम में गोल्ड मेडल जीत चुकी अनीता श्योराण से था। जहां उन्हें बंपर जीत हासिल हुई है। संजय कुमार सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के चंदौली के रहने वाले हैं। उनके गांव का नाम झांसी है। संजय सिंह का कुश्ती से पुराना नाता रहा है। उनके पिता और दादा दंगल कराया करते थे। वो उत्तर प्रदेश के कुश्ती संघ और राष्ट्रीय कुश्ती संघ दोनों में पदाधिकारी रहे चुके हैं।

साक्षी मलिक ने किया कुश्ती छोड़ने का ऐलान

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के नए चीफ संजय सिंह चुने गए हैं। इससे पहले WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह थे। लेकिन साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया सहित पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर यौन आरोप लगाए थे। इसी वजह से वह चुनाव नहीं लड़े थे। वहीं बृजभूषण के करीबी माने जाने वाले संजय चुनाव मैदान पर उतरे थे और उनका सामना  कॉमन वेल्थ गेम में गोल्ड मेडल जीत चुकी अनीता श्योराण से था। जहां उन्हें बंपर जीत हासिल हुई है। संजय सिंह के चुनाव जीतते ही साक्षी मलिक ने कुश्ती त्याग दी है।

पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज खुर्रम शहजाद चोटिल हो गए हैं। उनको स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ है। उनकी बाईं 10वीं पसली में स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ है, साथ ही पेट की मांसपेशियों में भी चोट आई है। ऐसे में अब वह इस सीरीज में आगे नहीं खेल पाएंगे। खुर्रम शहजाद  ने टेस्ट सीरीज के पहले मैच में कमाल की गेंदबाजी की थी और 5 विकेट अपने नाम किए थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement