Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इंग्लैंड के बल्लेबाज ने तोड़ा T20I का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, IPL ऑक्शन में रहा था अनसोल्ड

इंग्लैंड के एक धाकड़ बल्लेबाज को आईपीएल ऑक्शन के दौरान किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था, लेकिन इस बल्लेबाज ने टी20 इंटरनेशनल का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: December 22, 2023 10:14 IST
Phil Salt - India TV Hindi
Image Source : GETTY Phil Salt

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पांचवा और निर्णायक मुकाबला त्रिनिदाद में खेला गया। इस मैच को वेस्टइंडीज की टीम ने 4 विकेट से जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली। हालांकि इस दौरान इंग्लैंड के एक बल्लेबाज ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया। आज तक किसी भी बल्लेबाज ने ऐसा रिकॉर्ड नहीं बनाया है। उस बल्लेबाज के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ यह टी20 सीरीज यादगार रही। उन्होंने इस पूरे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज फिल साल्ट हैं।

तोड़ दिया बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के बल्लेबाज फिल साल्ट पांच मैचों की इस सीरीज में कुछ बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए।  फिल साल्ट हाल ही में ICC के पूर्ण सदस्यों में से T20I में लगातार दो शतक बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। उन्होंने चौथे टी20 में यह उपलब्धि हासिल की जब उन्होंने 57 गेंदों में 119 रन बनाए, जो टी20 में इंग्लैंड के किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर था। पांचवें टी20 मैच में सिर्फ 38 रन बनाने के बावजूद उन्होंने अब पाकिस्तान के स्टार मोहम्मद रिजवान के एक पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

सॉल्ट ने किसी खिलाड़ी द्वारा T20I सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अंतिम टी20 मुकाबले से पहले उनके नाम पर 293 रन थे और 20 ओवर की सीरीज में रिजवान के नाम 316 रन दर्ज थे। उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 24 रन की जरूरत थी। और केवल 38 रन बनाने के बावजूद, विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान से इस मामले में आगे निकल गए।

एक T20I सीरीज में बनाए गए सर्वाधिक रन

  1. फिल साल्ट: 331 रन
  2. मोहम्मद रिजवान: 316 रन
  3. मार्क चैपमैन: 290 रन
  4. बाबर आजम : 285 रन
  5. क्विंटन डी कॉक : 255 रन

आईपीएल में किसी ने नहीं दिया भाव

साल्ट को हाल ही में आईपीएल ऑक्शन 2024 में नजरअंदाज कर दिया गया था। उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था। साल्ट का बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए था लेकिन मिनी-ऑक्शन में 10 फ्रेंचाइजी में से किसी ने भी उनमें दिलचस्पी नहीं ली। 27 वर्षीय खिलाड़ी 2023 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे और अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 9 पारियों में 27.25 की औसत और 163.91 की स्ट्राइक रेट से 218 रन बनाए थे। आईपीएल में न चुने जाने के बाद साल्ट ने कहा कि मुझे उम्मीद थी कि पिछले साल वहां जाकर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद मुझे उठा लिया जाएगा, लेकिन ये चीजें होती रहती हैं। यह नीलामी की लॉटरी का हिस्सा है। हमारे ड्रेसिंग रूम में कुछ लड़के हैं जो बहुत अच्छा क्रिसमस मनाने जा रहे हैं और मैं उनके लिए बहुत खुश हूं।

यह भी पढ़ें

IND vs SA: वनडे सीरीज तो जीत लिया, अब जान लें टीम इंडिया का अगला मैच कब खेला जाएगा?

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ अर्शदीप ने बनाए ये तीन रिकॉर्ड, फैंस ने कहा 'छा गए पाजी'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement