Monday, April 29, 2024
Advertisement

SRH ने PBKS को दी 2 रनों से मात, मोहम्मद आमिर की हुई पाकिस्तान टी20 टीम में वापसी; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में 2 रनों से जीत दर्ज की। इस सीजन हैदराबाद की ये तीसरी जीत है। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तानी टीम का ऐलान कर दिया गया है जिसमें मोहम्मद आमिर की टीम में वापसी हुई है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: April 10, 2024 10:00 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीए) 2024 के 23वें मुकाबले का अंत काफी रोमांचक देखने को मिला, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पंजाब किंग्स को उसी के घर पर 2 रनों से मात दी। इस मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए थे, जिसके बाद पंजाब किंग्स की टीम 180 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। सनराइजर्स हैदराबाद टीम की जीत में 20 साल के युवा खिलाड़ी नितीश रेड्डी ने अहम भूमिका अदा की जिसमें उन्होंने टीम के लिए बल्ले और गेंद दोनों से योगदान दिया। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें 4 साल के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर की फिर से टीम में वापसी हुई है।

पंजाब किंग्स को होम ग्राउंड पर मिली सनराइजर्स हैदराबाद से मात

पंजाब किंग्स ने आईपीएल के इस सीजन में अपना पांचवां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला। इस मैच में हैदराबाद की टीम ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 182 रनों का स्कोर बनाया जिसमें नितीश रेड्डी ने 64 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। वहीं इस टारगेट का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने पहले 6 ओवरों में अपने 3 अहम विकेट गंवा दिए थे, हालांकि शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा ने अपनी नाबाद पारियों के दम पर इस मुकाबले को रोमांचक जरूर बनाया लेकिन दोनों ही अपनी टीम को 2 रनों की हार से नहीं बचा सके। इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने 2 विकेट हासिल किए।

अभिषेक शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए पूरे किए 1000 रन

अभिषेक शर्मा पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके। वह 11 गेंदों में 16 रन ही बना पाए, जिसमें 2 चौके और एक छक्का शामिल था। हालांकि अपनी इस छोटी पारी के बावजूद अभिषेक ने टी20 क्रिकेट में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 1000 रन जरूर पूरे कर लिए हैं। वह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के लिए 1000 रन पूरे करने वाले पहले अनकैप्ड भारतीय प्लेयर हैं।

आईपीएल के इस सीजन पंजाब किंग्स ने पावरप्ले में बनाया सबसे कम स्कोर

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में पंजाब किंग्स का टॉप ऑर्डर बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ। पावरप्ले में पंजाब किंग्स की टीम 3 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 27 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। ये आईपीएल 2024 में पावरप्ले में किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर है। दूसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स की टीम है। आईपीएल 2024 में राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में पावरप्ले में 31 रन बनाए थे।

भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वाले दूसरे गेंदबाज बने

पंजाब किंग्स के खिलाफ 183 रनों को डिफेंड कर रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को भुवनेश्वर कुमार ने शानदार शुरुआत दिलाई और उन्होंने अपने पहले ही स्पेल के दौरान दो विकेट लिए और इस दौरान उन्होंने दो बड़े रिकॉर्ड बनाए। भुवनेश्वर कुमार ने इस दौरान तीन ओवर में 15 रन दिए, वहीं एक ओवर मेडन भी फेका। यह उनका आईपीएल के इतिहास में 13वां मेडन ओवर था और सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने के मामले में भुवनेश्वर कुमार दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा भुवनेश्वर ने इस मैच में अपना दूसरा विकेट स्टंपिंग के रूप में लिया। जहां उन्होंने पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन को आउट किया। आमतौर पर तेज गेंदबाज काफी कम ही विकेट स्टंपिंग के रूप में लेते हैं। यह आईपीएल में दूसरी बार है जब उन्होंने स्टंपिंग के जरिए विकेट हासिल किया।

नितीश रेड्डी ने 20 साल की उम्र में आईपीएल में किया बड़ा कारनामा

नितीश रेड्डी ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में बल्ले से 64 रनों की पारी खेली तो वहीं गेंदबाजी में भी एक विकेट अपने नाम किया और फील्डिंग में भी वह एक कैच पकड़ने में कामयाब रहे। इसी के साथ नितीश आईपीएल इतिहास के किसी भी मैच में ये तीनों कारनामे एकसाथ करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। नितीश ने गेंदबाजी में 3 ओवरों में 33 रन दिए और जितेश शर्मा का अहम समय पर विकेट भी हासिल किया।

शिखर धवन ने पावरप्ले में खराब बल्लेबाजी को बताया हार का बड़ा कारण

शिखर धवन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में हार के बाद कहा कि हमने उन्हें एक अच्छे स्कोर पर रोक दिया था, लेकिन हम पहले 6 ओवरों में तेजी से रन बनाने में कामयाब नहीं हो सके और साथ ही 3 विकेट भी गंवा दिए। मुझे लगता है कि हम यहीं पर मैच में पिछड़ गए जिसकी वजह से आखिर में इसका असर भी देखने को मिला।  हम उन्हें 10 से 15 रन और कम पर रोक सकते थे, लेकिन इसके बावजूद हम इस मैच में खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन की वजह से हार गए।

अर्शदीप सिंह ने टी20 क्रिकेट में पूरे किए 150 विकेट

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में पंजाब किंग्स टीम की तरफ से खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने 4 ओवरों में 29 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए। इसी के साथ अर्शदीप सिंह ने टी20 क्रिकेट में अपने 150 विकेट का आंकड़ा भी पूरा कर लिया। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह चौथे ऐसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 फॉर्मेट में ये कारनामा किया है। इससे पहले जयदेव उनादकट, आशीष नेहरा और इरफान पठान ने टी20 में ऐसा कर चुके हैं।

वानिंदु हसरंगा के रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के नाम का हुआ ऐलान

सनराइजर्स हैदराबाद ने मंगलवार को मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में वानिंदु हसरंगा के रिप्लेसमेंट के रूप में युवा श्रीलंकाई लेग स्पिनर विजयकांत व्यासकांत को शामिल करने की घोषणा की। 22 साल के विजयकांत ने अपने देश श्रीलंका के लिए एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है। वह 50 लाख रुपए में सनराइजर्स में शामिल हुए हैं, जो उनका बेस प्राइस था।

मोहम्मद आमिर की 4 साल के बाद हुई पाकिस्तानी टीम में वापसी

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाले टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम में मोहम्मद आमिर की वापसी हुई है। आमिर ने पाकिस्तान क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था, लेकिन 4 सालों के बाद उनकी टीम में वापसी हुई है। हाल ही में आमिर ने अपने रिटायरमेंट से यू-टर्न लिया और पाकिस्तान क्रिकेट के लिए खुद को उपलब्ध करवाया था। इसके अलावा पाकिस्तान टीम में इमाद वसीम की भी वापसी हुई है। इमाद वसीम भी रिटायरमेंट ले चुके थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ यह सीरीज 18 से 27 अप्रैल तक खेली जाएगी।

राजस्थान रॉयल्स अपने घर पर खेलेगी गुजरात टाइटंस से मुकाबला

अब तक इस सीजन संजू सैमसन की कप्तानी में शानदार खेल दिखाने वाली राजस्थान रॉयल्स का अपने होम ग्राउंड जयपुर में गुजरात टाइटंस की टीम से सामना होगा। दोनों ही टीमों के प्रदर्शन में अब तक काफी अंतर देखने को मिला है। जहां राजस्थान की टीम ने 4 मैचों में खेलते हुए सभी में जीत हासिल की है तो वहीं शुभमन गिल की कप्तानी में खेल रही गुजरात टाइटंस की टीम 5 में से सिर्फ 2 मुकाबले ही जीत सकी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement