Thursday, April 25, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किए जा सकते हैं उमरान मलिक, मोहसिन खान और दिनेश कार्तिक

ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या ने भी आईपीएल में अच्छा करके अपनी फॉर्म और फिटनेस दिखायी है जिससे नौ जून से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के लिये उनका भी टीम में शामिल किया जाना तय है। वह पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद से भारत के लिये नहीं खेले हैं। 

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: May 21, 2022 14:46 IST
Umran Malik, Mohsin Khan, Dinesh Karthik, Indian team, South Africa tour, cricket, south africa, उमर- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/BCCI उमरान मलिक, मोहसिन खान और दिनेश कार्तिक

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिये जब रविवार को भारतीय टीम का चयन किया जायेगा तो उभरते हुए स्टार जैसे उमरान मलिक और मोहसिन खान को उनके इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) प्रदर्शन के लिये पुरस्कृत किया जा सकता है जबकि अनुभवी शिखर धवन और दिनेश कार्तिक के टी20 टीम में वापसी की संभावना है। ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या ने भी आईपीएल में अच्छा करके अपनी फॉर्म और फिटनेस दिखायी है जिससे नौ जून से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के लिये उनका भी टीम में शामिल किया जाना तय है। वह पिछले साल टी20 विश्व कप के बाद से भारत के लिये नहीं खेले हैं। 

पंड्या आखिरकार नियमित रूप से गेंदबाजी कर रहे हैं जो राष्ट्रीय टीम में उनकी वापसी की कोशिश के लिये अहम था। दो महीने लंबे आईपीएल और टेस्ट टीम के 15 जून को रवानगी के कारण सभी प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों को घरेलू सीरीज के लिये आराम दिया जा सकता है जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- MI vs DC, Head to Head IPL 2022: दिल्ली-मुंबई के बीच होगी जोरदार टक्कर

जून के अंत में आयरलैंड में होने वाले दो टी20 के लिये भी ऐसी ही टीम चुने जाने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो कप्तानी की जिम्मेदारी या तो धवन या हार्दिक के कंधों पर आ सकती है। धवन ने पिछले साल श्रीलंका में टीम की अगुआई की थी जबकि पंड्या ने गुजरात टाइटन्स के लिये डेब्यू सत्र में कप्तान के तौर प्रभावित किया है। आईपीएल से भविष्य के स्टार खिलाड़ियों का मिलना जारी है और यह सत्र भी अलग नहीं रहा। 

उमरान ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिये अपनी रफ्तार से तो मोहसिन खान ने अपनी रफ्तार और सटीक गेंदबाजी से प्रभावित किया। जैसा कि लखनऊ सुपर जायंट्स के उनके कप्तान लोकेश राहुल ने कहा कि बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज की शीर्ष स्तर के क्रिकेट में हमेशा मांग रहेगी तो मोहसिन को रविवार को बड़ा ब्रेक मिल सकता है। बायें हाथ के तेज गेंदबाजों में एक और अर्शदीप सिंह भी दौड़ में हैं जिन्होंने फिर से पंजाब किंग्स के लिये अच्छा प्रदर्शन किया। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: कप्तान संजू सैमसन ने इस खिलाड़ी को बताया सीएसके के खिलाफ मिली जीत का हीरो

डेथ ओवरों में उनका इकोनोमी रेट सर्वश्रेष्ठ में से एक रहा और उन्होंने इच्छानुसार यार्कर फेंकने की भी क्षमता दिखायी जो टी20 प्रारूप के लिये बेहद अच्छी है। बल्लेबाजी विभाग में तिलक वर्मा ने अपने पहले ही आईपीएल सत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिये उन पर भी विचार किया जा सकता है क्योंकि उनके मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित शर्मा (जो भारतीय टीम के कप्तान भी हैं) ने इस बायें हाथ के बल्लेबाज की काफी प्रशंसा की है। 

दीपक हुड्डा और वेंकटेश अय्यर को वेस्टइंडीज और श्रीलंका सीरीज में मध्यक्रम में आजमाया गया था और देखना होगा कि इनमें से कोई टीम में अपना स्थान बरकरार रखता है या फिर चयनकर्ता आईपीएल फॉर्म को तरजीह देंगे। दिनेश कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये ‘फिनिशर’ की भूमिका के लिये मजबूत दावा पेश किया है और उनके भी भारतीय टीम में फिर से (कई बार) वापसी की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें- MI vs DC Dream11 Prediction : सबसे मजबूत टीम, किसे बनाएं कप्तान और उपकप्तान

राहुल तेवतिया को भी इस स्थान पर मौका दिया जा सकता है जिन्होंने गुजरात को इस सत्र में मुश्किल परिस्थितियों में जीत दिलायी। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की फॉर्म भी आकर्षण का केंद्र रही और संभवत: ‘कुलचा’ (चहल) के लिये वापसी का रास्ता बन सकता है। टी20 विश्व कप के लिये अभी यह शुरूआती दिन होंगे लेकिन टीम प्रबंधन को दक्षिण अफ्रीका सीरीज से ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टूर्नामेंट के लिये अपने कोर ग्रुप के खिलाड़ियों पर फैसला करने के लिये आइडिया मिल जाना चाहिए। 

इनपुट-भाषा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement