Thursday, May 16, 2024
Advertisement

विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के निशाने पर बहुत बड़े कीर्तिमान, वेस्‍टइंडीज सीरीज में ही जाएंगे टूट

IND vs WI : टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में कीर्तिमान तोड़ने के करीब हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 17, 2023 16:43 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

IND vs WI Series  : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच सीरीज खेली जा रही है। पहला टेस्‍ट मुकाबला हो गया है, लेकिन इसके बाद अभी भी काफी मैच बचे हुए हैं। ये लंबी सीरीज है और टेस्‍ट के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी। सबसे आखिर में पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जानी है। इस बीच भारतीय खिलाड़ी अब उस मोड़ पर खड़े हैं, जहां हर मैच में कोई न कोई नया कीर्तिमान बनने के लिए तैयार है। अब पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और स्‍टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नए रिकॉर्ड बनाने से बस कुछ ही कदम दूर हैं। 

विराट कोहली वेस्‍टइंडीज के ही खिलाफ पूरे कर सकते हैं वनडे में अपने 13 हजार रन 

टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में 20 जुलाई को उतरेगी और उसके बाद शुरू होगी वन डे सीरीज। ये सीरीज इसलिए भी बहुत ज्‍यादा अहम होने वाली है, क्‍योंकि करीब तीन महीने बाद भारत में वनडे विश्‍व कप होना है। भारतीय टीम कोशिश करेगी कि उसकी तैयारी अभी से शुरू की जाए। विराट कोहली की बात पहले करते हैं। वे अब तक वनडे में 12, 898 रन बना चुके हैं और भारत के लिए वन डे में 13 हजार रन बनाने के लिए उन्‍हें केवल 102 रनों की जरूरत है। जो हो सकता है कि पहले ही मुकाबले में आ जाएं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो कम से कम दूसरे मैच में तो आ ही जाएंगे। भारत के लिए वनडे में सबसे ज्‍यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं, उन्‍होंने अपने करियर में 18426 वनडे रन बनाए हैं। कोहली उनके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं। विराट कोहल तो फिर भी 13 हजार रन के करीब जा रहे हैं, लेकिन आपको जानकर ताज्‍जुब होगा कि भारत के लिए वनडे में आठ हजार रन बनाने वाले भी केवल नौ ही बल्‍लेबाज हैं।  यानी कोहली धीरे धीरे ही सचिन तेंदुलकर के काफी करीब पहुंचते जा रहे हैं। 

रवींद्र जडेजा पूरे कर सकते हैं वनडे में अपने 200 विकेट 
रवींद्र जडेजा भी एक नए कीर्तिमान की ओर बढ़ रहे हैं। जडेजा वनडे में अब तक 191 विकेट ले चुके हैं और उन्‍हें अपने 200 वनडे विकेट पूरे करने के लिए केवल नौ सफलताएं और चाहिए। वनडे टीम में रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया है। हालांकि तीन मैचों में नौ विकेट लेना आसान काम नहीं होता, लेकिन फिर भी अगर जरा सी भी मदद जडेजा को पिच से मिली तो फिर ये रिकॉर्ड भी बना हुआ ही समझा जाना चाहिए। भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात की जाए तो उसमें अनिल कुंबले नंबर एक पर हैं, जिनके नाम 337 विकेट हैं। वहीं जिन प्‍लेयर्स ने 200 से ज्‍यादा विकेट लिए हैं, उसमें केवल छह ही खिलाड़ी अपनी जगह बना पाए हैं। भारत के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में अभी रवींद्र जडेजा आठवें नंबर पर हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement