Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

WTC Final 2023 : टीम इंडिया के 3 प्‍लेयर्स ने बनाए हैं सबसे ज्‍यादा रन, लेकिन ये खिलाड़ी टीम से बाहर

WTC Final 2023 : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में अब भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीम में आमने सामने होने जा रही हैं, ये मुकाबला सात जून से शुरू होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 01, 2023 9:54 IST
cheteshwar pujara Ajinkya Rahane- India TV Hindi
Image Source : GETTY cheteshwar pujara Ajinkya Rahane

WTC Final 2023 IND vs AUS : टीम इंडिया अब अपने अगले मिशन की तैयारी में जुट गई है। सात जून से भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विश्‍व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। इसके लिए अब पूरी टीम इंडिया इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है। आईपीएल 2023 के कारण भारतीय टीम अलग अलग बैच में यहां पहुंची है, लेकिन अब सभी खिलाड़ी एकजुट हो चुके हैं और मैदान पर उतरकर प्रैक्टिस का दौर चल रहा है। हालांकि अब फाइनल में दिन बहुत कम हैं, इसलिए कोई अभ्‍यास मैच तो नहीं होगा, लेकिन जल्‍द ही टीम इंडिया के प्‍लेयर्स आपस में अलग अलग टीम बांटकर इंट्रा स्‍क्‍वाड मैच खेलते हुए नजर आएंगे। टीम की कमान एक बार फिर से रोहित शर्मा के हाथ में होगी, लेकिन बीसीसीआई ने जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें किसी भी खिलाड़ी को उपकप्‍तानी की जिम्‍मेदारी नहीं दी गई है। इस बीच इससे पहले कि मैच शुरू हो, आपको ये जान लेना चाहिए कि डब्‍ल्‍यूटीसी की इस साइकिल में भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन किस खिलाड़ी ने बनाए हैं। लेकिन खास बात ये है कि सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला तीसरे नंबर का प्‍लेयर टीम में ही नहीं है। 

डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्‍यादा रन चेतेश्‍वर पुजारा के नाम, इसके बाद विराट कोहली और रिषभ पंत का नंबर 

डब्‍लयूटीसी की साल 2021 से 2023 की साइकिल में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा हैं। उनके नाम इस दौरान 16 टेस्‍ट की 30 पारियों में 887 रन दर्ज हैं। उनके नाम एक शतक है। उन्‍होंने इस दौरान 32.85 के औसत और 42.09 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वे अब तक इसमें एक शतक और छह अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं। अब बात करते हैं सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्‍लेबाज की। जहां विराट कोहली का नाम आता है। कोहली ने 16 मैचों की 28 पारियों में अब तक 869 रन अपने नाम किए हैं। यहां उनका औसत 32.18 का रहा है और स्‍ट्राइक रेट 44.84 का। वे इस दौरान एक शतक और तीन अर्धशतक लगाने में सफल रहे हैं। इसके बाद नंबर तीन पर आते हैं रिषभ पंत। जिन्‍होंने 16 टेस्‍ट की 28 पारियों में 868 रन बनाए हैं। यहां उनक औसत 43.40 का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 80.81 का। उन्‍होंने दो शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं। इस हिसाब से देखें तो रिषभ पंत के आंकड़े सबसे अच्‍छे नजर आते हैं। लेकिन दिक्‍कत की बात यही है कि रिषभ पंत चोटिल होने के कारण इस फाइनल से बाहर हैं और खेल नहीं पाएंगे। 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 में सबसे ज्‍यादा रन जो रूट के नाम, दूसरे नंबर पर हैं उस्‍मान ख्‍वाजा 
बड़ी बात ये भी है कि भले भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा हों, लेकिन वे दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने  वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में टॉप 10 में कहीं भी नहीं है। ओवरऑल लिस्‍ट में पुजारा 19वें नंबर पर हैं। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया के कई बल्‍लेबाज टॉप में हैं, जिनसे हमारा मुकाबला फाइनल में होना है। डब्‍ल्‍यूटीसी में सबसे ज्‍यादा रन इंग्‍लैंड के पूर्व टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट ने बनाए हैं, ये आंकड़ा 22 टेस्‍ट की 40 पारियों में 1915 का है। जो रूट बाकी बल्‍लेबाजों से कितने आगे हैं, इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया के उस्‍मान ख्‍वाजा हैं, जो अब तक 1608 रन बना चुके हैं। अब इस साइकिल में एक ही मैच बाकी है, ऐसे में नहीं लगता कि जो रूट को कोई पीछे कर पाएगा। ये बात अलग है कि उस्‍मान ख्‍वाजा फाइनल में 300 से ज्‍यादा रन बना दें, नहीं तो जो रूट के रिकॉर्ड को तोड़ना अब काफी मुश्किल सा नजर आता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement