Friday, April 19, 2024
Advertisement

RR vs RCB : राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 2020 में दूसरी बार मात देकर जीत के ट्रैक पर लौटना चाहेगी आरसीबी

आईपीएल 2020 में जब यह दोनों टीमें पहली बार भिड़ी थी तो कोहली की टोली ने राजस्थान को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। आज के मुकाबले में भी आरसीबी की नजरें एक और जीत के साथ हेड टू हेड मुकाबलों में बराबरी करने पर होगी।  

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 17, 2020 6:55 IST
Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore Head to Head Match 33 Preview RR vs RCB - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore Head to Head Match 33 Preview RR vs RCB 

आईपीएल 2020 का 33वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मुकाबला के जरिए दोनों ही टीमें जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी। वहीं राजस्थान के लिए ये मैच जीतना काफी जरूरी है। अभी उनकी टीम 8 में से तीन मैच जीतकर 6 अंकों के साथ प्वॉइंट टेबल में 7वें स्थान पर है। अगर आज का मैच वह हार जाती है तो उनकी प्लेऑफ में पहुंचने की राह और कठिन हो जाएगी। वहीं 10 अंकों के साथ प्वॉइंट टेबल में तीसरे स्थान पर मौजूत विराट कोहली की टोली इस मैच को जीतकर प्लेऑफ के और नजदीक पहुंचना चाहेगी।

दोनों टीमों का आकलन

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : केकेआर के खिलाफ मिली जीत के खुश हैं मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा, इन खिलाड़ियों की जमकर की तारीफ

राजस्थान के विदेशी खिलाड़ियों को परफॉर्म करने की जरूरत

राजस्थान रॉयल्स को अपने पिछले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 13 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में एक बार फिर राजस्थान के बल्लेबाजों ने जीत की जिम्मेदारी इन फॉर्म बल्लेबाज राहुल तेवतिया पर डाल दी थी, लेकिन राहुल इस बार टीम को जीत नहीं दिला पाए थे। आईपीएल 2020 के पहले दो मैचों में राजस्थान के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया, लेकिन इसके बाद उनकी बल्लेबाजी में ज्यादा दमखम नहीं दिखाई दे रहा है। टीम की बल्लेबाजी की जान माने जाने वाले जॉस बटलर, बेन स्टोक्स और स्टीव स्मिथ बड़ा स्कोर खड़ा करने में असमर्थ रहे हैं। वहीं टीम मिडिल ऑडर बल्लेबाज स्टोक्स से ओपनिंग करा रही है।

टीम ने स्मिथ के साथ ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की थी, ये फैसला टीम के हक में रहा था। लेकिन लगातार बदलावों के बाद टीम अपने बैटिंग ऑडर से जूझ रही है। राजस्थान अगर अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव करती है तो स्टोक्स मिडिल ऑडर में बल्लेबाजी करेंगे ऐसे में उनके मिडिल ऑडर को काफी मजबूती मिलेगी।

ये भी पढ़ें - IPL 2020, MI vs KKR : मुंबई से बुरी तरह हार के बाद कप्तान मॉर्गन ने कहा, "आज हम जीत की दौड़ से बाहर थे'

वहीं गेंदबाजी में उनके लिए जोफ्रा आर्चर के अलावा कोई गेंदबाज ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाया है। दिल्ली के खिलाफ मैच में जोफ्रा आर्चर ने पहले दो ओवर में दो विकेट निकालकर दबाव बना दिया था, लेकिन उसके बाद बाकी गेंदबाजों ने रन लुटाए और 12वें ओवर में जाकर टीम को तीसरा विकटे मिला। अगर बैंगलोर के खिलाफ राजस्थान को जीतना है तो टीम के बाकी गेंदबाजों को आर्चर का भरपूर साथ देना होगा।

डी विलियर्स के बल्लेबाजी क्रम से छेड़खानी नहीं

वहीं बात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की करें तो शारजाह के मैदान पर उनको पंजाब के हाथों 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। टीम के लिए विराट कोहली ने एक बार फिर अच्छा परफॉर्म करते हुए 48 रन बनाए, लेकिन एबी डी विलियर्स को नंबर 6 पर उतारने की रणनीति उनपर ही भारी पड़ गई। डी विलियर्स से पहले आरसीबी ने सुंदर और दुबे को मौका दिया। जब डी विलियर्स बल्लेबाजी करने आए तो टीम को तेजी से रन बनाने की जरूरत थी, इस चक्कर में वह मात्र दो रन बनाकर आउट हो गए।

टीम ने डी विलियर्स को नंबर 6 पर इसलिए उतारा था क्योंकि पंजाब के पास अश्विन मुर्गन और रवि बिश्नोई के रूप में दो लेग स्पिनर्स थे। लेग स्पिनर्स के खिलाफ डी विलियर्स कई बार जूझते हुए नजर आते हैं। लेकिन अब राजस्थान के पास भी श्रेयस गोपाल और राहुल तेवतिया जैसे दो लेग स्पिनर्स है। इसे देखते हुए क्या आज भी कोहली डी विलियर्स को नंबर 6 पर उतारने की गलती करेंगे?

उनकी गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद सिराज को छोड़कर बाकी गेंदबाजों ने अच्छा परफॉर्म किया था। सिराज ने 3 ओवर में 14.70 की इकॉनमी से 44 रन लुटाए थे। आज के मुकाबले में टीम उनको प्लेइंग इलेवन से बाहर कर किसी अन्य खिलाड़ी को मौका दे सकती है। बैंगलोर के पास गुरकीरत मान, पवन नेगी और शहबाज अहमद जैसे कई विकल्प है।

ये भी पढ़ें - MI vs KKR : IPL की पहली फिफ्टी के साथ इस सीजन धोनी समेत कई बल्लेबाजों से आगे निकले कमिंस

हेड टू हेड

आईपीएल में अभी तक राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें एक दूसरे के खिलाफ 22 मैच खेल चुकी है, जिसमें 10 बार राजस्थान तो 9 बार बैंगलोर की टीम जीत हासिल करने में सफल रही है। आईपीएल 2020 में जब यह दोनों टीमें पहली बार भिड़ी थी तो कोहली की टोली ने राजस्थान को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। आज के मुकाबले में भी आरसीबी की नजरें एक और जीत के साथ हेड टू हेड मुकाबलों में बराबरी करने पर होगी।

दोनों टीमें 

राजस्थान रॉयल्स टीम : बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेट कीपर), स्टीवन स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, वरुण आरोन, टॉम कर्रन, एंड्रयू टाई, महिपाल लोमरोर, यशस्वी जायसवाल, अनिरुद्ध जोशी, मनन वोहरा, अंकित राजपूत, शशांक सिंह, ओशन थॉमस, मयंक मारकंडे, अनुज जगत, आकाश सिंह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम : एरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, एबी डी विलियर्स (विकेट कीपर), क्रिस मॉरिस, इसुरु उडाना, नवदत्त सैनी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन नेगी , उमेश यादव, जोश फिलिप, शाहबाज़ अहमद, पवन देशपांडे, एडम ज़म्पा, पार्थिव पटेल, डेल स्टेन, गुरकीरत सिंह मान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement