Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सुनील गावस्कर ने बढ़ाया विराट कोहली का हौसला, डॉन ब्रैडमैन और सचिन तेंदुलकर का दिया उदहारण

विराट कोहली की आईपीएल में कप्तानी की बात करें तो उन्होंने बतौर आरसीबी के कप्तान 140 मैच खेले। उनकी कप्तानी में टीम ने 66 जीत हासिल की और 70 बाहर हार का सामना किया था और चार मैचों का परिणाम नहीं आया था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 12, 2021 16:36 IST
Sunil Gavaskar encouraged Virat Kohli, gave examples of Don Bradman and Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Sunil Gavaskar encouraged Virat Kohli, gave examples of Don Bradman and Sachin Tendulkar

विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सोमवार रात आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी हार के साथ आरसीबी का आईपीएल 2021 का सफर और यहीं समाप्त हो गया। आरसीबी की इस हार के साथ विराट कोहली ने भी बतौर कप्तान अपना आखिरी आईपीएल मैच खेल लिया है। यूएई लेग शुरू होने से पहले विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि वह इस सीजन के बाद आईपीएल में कप्तानी करना छोड़ देंगे।

शेफाली वर्मा को हुआ आईसीसी टी20 रैंकिंग में नुकसान, खोया पहला स्थान

बतौर कप्तान विराट कोहली को आखिरी मैच में उस तरह की विदाई नहीं मिली जिसके वो हकदार थे। कोहली ने 2013 से आरसीबी की कमान संभाली है, लेकिन वह आज तक टीम को खिताब जीतने में कामयाब नहीं रहे। फैन्स को उम्मीद थी कि इस साल कोहली ट्रॉफी जीतकर अपनी कप्तानी के सफर का अंत करेंगे। मगर ऐसा नहीं हुआ। इस तरह की विदाई से विराट कोहली समेत उनके सभी फैन्स निराश है।

इस मुश्किल समय में भारतीय पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने विराट कोहली का हौसला बढ़या है। गावस्कर ने कहा कि हर किसी के किस्मत में बेहतरीन जीत के साथ समापन नहीं लिखा होता है। इस दौरान उन्होंने डॉन ब्रैडमैन और सचिन तेंदुलकर का उदहारण भी दिया।

फाफ, मॉरिस और ताहिर के बिना T20 World Cup खेलेगी साउथ अफ्रीका, यहां पढ़ें प्रोटीज की टीम प्रोफाइल

गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा "ये निश्चित रूप से निराशाजनक है। हर कोई ऊंचाई पर जाकर फिनिश करना चाहता है। लेकिन आप क्या चाहते हैं या फैंस क्या चाहते हैं हर बार उसके हिसाब से नहीं होता है। हमेशा कहानी वैसी नहीं लिखी होती है। हर किसी के किस्मत में बेहतरीन जीत के साथ समापन नहीं लिखा होता है। डॉन ब्रैडमैन को देखिए, अपने 100 की औसत के लिए उन्हें सिर्फ चार रन चाहिए थे और वो अपनी आखिरी पारी में जीरो पर ही आउट हो गए थे। वहीं, सचिन तेंदुलकर अपने 200वें और आखिरी टेस्ट मैच में शतक लगाना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और केवल 74 रन ही बना पाए।"

ब्रायन लारा ने कहा कगिसो रबाडा का फॉर्म में ना होना दिल्ली कैपिटल्स के लिए चिंता का विषय

उन्होंने आगे कहा "स्क्रिप्ट हमेशा इस तरह से नहीं लिखी जाती है। हर किसी के पास इतनी ऊंचाई पर जाने का सौभाग्य नहीं होता है। लेकिन क्या कोई इस बात पर चर्चा कर सकता है कि उन्होंने आरसीबी के लिए क्या किया है? उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। एक साल ऐसा था जब उन्होंने 973 रन बनाए थे, जोकि 1000 से 27 रन कम थे। किसी ने ऐसा नहीं किया है। कोई भी कभी भी 1000 रन नहीं बना रहा है।"

विराट कोहली की आईपीएल में कप्तानी की बात करें तो उन्होंने बतौर आरसीबी के कप्तान 140 मैच खेले। उनकी कप्तानी में टीम ने 66 जीत हासिल की और 70 बाहर हार का सामना किया था और चार मैचों का परिणाम नहीं आया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement