Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL 2022 CSK vs RCB Match Preview: चेन्नई या आरसीबी! बस एक हार से दोनों टीमों का बिगड़ जाएगा खेल

आईपीएल 2022 के 49वें मुकाबले में आमने-सामने होंगी आज टूर्नामेंट के इतिहास की दो सबसे पुरानी टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर। यह मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जाएगा।

Priyam Sinha Edited by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 04, 2022 11:00 IST
सीएसके और आरसीबी...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर सीएसके और आरसीबी दोनों के लिए आज का मैच प्लेऑफ के नजरिए से अहम होने वाला है

Highlights

  • सीएसके और आरसीबी दोनों के लिए अहम होगा ये मुकाबला
  • IPL 2022 की पिछली भिड़ंत में सीएसके ने दी थी आरसीबी को मात
  • पॉइंट्स टेबल में आरसीबी छठे और सीएसके 9वें स्थान पर है

चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी कमजोर गेंदबाजी में और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को अपनी लचर बल्लेबाजी में सुधार करना होगा जब खराब फॉर्म से जूझ रही दो दिग्गज टीमें आईपीएल के महत्वपूर्ण मुकाबले में बुधवार को आमने सामने होंगी। आईपीएल 2022 (IPL 2022) में दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला बेहद अहम होने वाला है। यहां से एक भी हार दोनों टीमों के प्लेऑफ के अभियान को झटका दे सकती है। पिछली भिड़ंत में सीएसके ने आरसीबी को मात दी थी।

क्रिकेट में दो मजबूत और फॉर्म में चल रही टीमों का मुकाबला रोचक रहता है लेकिन जब ऐसे दो दिग्गज सामने हैं जिनकी कमजोर कड़ियां जगजाहिर है तो मुकाबला और दिलचस्प रहेगा। अब तक दस मैचों में आरसीबी के लिये छह ही अर्धशतक बन सके हैं जिनमें से दो कप्तान फाफ डु प्लेसी ने बनाए हैं। इससे साबित होता है कि उसकी बल्लेबाजी किस स्तर की रही है। चेन्नई ने अभी तक नौ मैच खेले हैं और उसके किसी भी गेंदबाज की किफायत दर 7.50 प्रति ओवर से कम नहीं रही है। 

महेश तीक्षणा ने 7 .54 की औसत से गेंदबाजी की है जबकि ड्वेन ब्रावो और मुकेश चौधरी का औसत क्रमश: 8.73 और 9.82 रहा है । पिछले मैच में विराट कोहली के अर्धशतक के बाद यह मैच और रोमांचक होगा। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई की कमान फिर संभालने के बाद जीत दर्ज की है तो यह भी देखना होगा कि क्या वह जीत की लय कायम रख पाते हैं । खराब फॉर्म से जूझ रहे रविंद्र जडेजा के कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी को फिर कमान सौंपी गई जिसके बाद सीएसके ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया। 

आरसीबी के नाम न्यूनतम स्कोर

आरसीबी ने सत्र का न्यूनतम स्कोर 68 रन अपने नाम किया और एक अन्य मैच में 145 रन के आसान लक्ष्य का पीछा नहीं कर सके। गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में कोहली ने 53 गेंद में 58 रन बनाये लेकिन उनकी टीम 170 रन ही बना सकी जो बल्लेबाजों की मददगार पिच पर कम स्कोर था । कोहली ने दस मैचों में 186 और डु प्लेसी ने नौ मैचों में 278 रन बनाये हैं । दोनों हालांकि अपने चिर परिचित फॉर्म में नहीं है । कोहली ने 58 रन बनाने में करीब नौ ओवर लिये जिससे उनकी टीम बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई। 

IPL 2022: Points Table में पंजाब किंग्स की लंबी छलांग, युजवेंद्र चहल की Purple Cap को एक नहीं 3 गेंदबाजों से खतरा

दिनेश कार्तिक (दस मैचों में 218 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (सात मैचों में 157 रन) को और प्रयास करने होंगे । अब उनका सामना कमजोर गेंदबाजी आक्रमण से है । चेन्नई के चौधरी या सिमरजीत सिंह के पास अनुभव नहीं है तो अनुभवी जडेजा बहुत खराब दौर से जूझ रहे हैं। अगर आज चेन्नई हारती है तो उसकी प्लेऑफ की उम्मीदें खत्म हो जाएंगी। वहीं आरसीबी को आज हार के बाद अगले तीनों मैच बड़े अंत से जीतकर भी दूसरों पर निर्भर रहना होगा अगर अंतिम-4 में जाना है।

आरसीबी को चेन्नई से IPL 2022 की पिछली भिड़ंत में हार झेलनी पड़ी थी

Image Source : IPL
आरसीबी को चेन्नई से IPL 2022 की पिछली भिड़ंत में हार झेलनी पड़ी थी

दोनों टीमों के स्क्वॉड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डु प्लेसिस, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल। 

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा (कप्तान), मोइन अली, रुतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने, डेवोन कॉनवे, शिवम दुबे , ड्वेन प्रिटोरियस, महेश तीक्ष्णा, राजवर्धन हैंगरगेकर, तुषार देशपांडे, केएम आसिफ, सी हरि निशांत, एन जगदीसन, सुब्रंशु सेनापति, के भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement