Sunday, May 12, 2024
Advertisement

फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में पहुंचकर राफेल नडाल ने मनाया 35वें जन्मदिन का जश्न

मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल ने सुनसान पड़े सेंटर कोर्ट पर अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी रिचर्ड गास्केट को सीधे सेटों में पराजित करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बनाकर अपने 35वें जन्मदिन का जश्न मनाया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 04, 2021 10:55 IST
Rafael Nadal celebrates 35th birthday by reaching third round of French Open- India TV Hindi
Image Source : AP Rafael Nadal celebrates 35th birthday by reaching third round of French Open

पेरिस। मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल ने सुनसान पड़े सेंटर कोर्ट पर अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी रिचर्ड गास्केट को सीधे सेटों में पराजित करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में जगह बनाकर अपने 35वें जन्मदिन का जश्न मनाया। नडाल ने गास्केट को 6-0, 7-5, 6-2 से हराया और फ्रांसीसी खिलाड़ी के खिलाफ अपने रिकार्ड को 17-0 पर पहुंचाया। 

गास्केट 2008 के बाद पिछले 12 मैचों में नडाल के खिलाफ एक सेट तक जीतने में असफल रहे हैं। नडाल की रोलां गैरां पर 102वीं जीत का गवाह बनने के लिये कोर्ट फिलिप चार्टियर में हालांकि कोई दर्शक नहीं था क्योंकि कोरोना वायरस के नियमों के कारण सभी दर्शकों को रात नौ बजे स्टेडियम छोड़ना पड़ा था। फ्रेंच ओपन में 13 बार के चैंपियन नडाल ने पहला सेट केवल 24 मिनट में जीत लिया था। नडाल ने कहा, ''मैंने आज शानदार खेल दिखाया। रिचर्ड खराब खेल नहीं खेला।'' 

गास्केट ने दूसरे सेट में 5-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करके 5-5 से बराबरी की लेकिन 12वें गेम में आसान वॉली चूक गये। नडाल ने फिर से उनकी सर्विस तोड़कर दूसरा सेट अपने नाम किया। नडाल ने तीसरे सेट में दूसरे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की तथा ओपन युग में किसी एक खिलाड़ी के खिलाफ 17-0 का रिकार्ड बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बने। उनसे पहले ब्योर्न बोर्ग, नोवाक जोकोविच,रोजर फेडरर और इवान लेंडल ने यह ​उपलब्धि हासिल की थी। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच और फेडरर ने इससे पहले तीसरे दौर में जगह बनायी। 

तीसरी वरीयता प्राप्त नडाल का अगला मुकाबला गैर वरीयता प्राप्त कैमरन नोरी से होगा। महिलाओं के वर्ग में शीर्ष रैंकिंग ऐश बार्टी चोटिल होने के कारण दूसरे दौर के मैच से हट गयी। इस तरह से महिला वर्ग में दोनों शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बाहर हो गयी हैं। दूसरी वरीय नाओमी ओसाका ने पहले दौर के बाद टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था। 

ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में ओपन युग में यह तीसरा मौका है जबकि शीर्ष दो वरीयता प्राप्त खिलाड़ी तीसरे दौर से पहले बाहर हो गयी। मौजूदा चैंपियन इगा स्वीतेक तीसरे दौर में पहुंच गयी है। पोलैंड की इस आठवीं वरीय खिलाड़ी ने रेबेका पीटरसन को 6-1, 6-1 से हराया। उनका सामना अब तीसवें नंबर की एनेट कोंटावीट से होगा। बार्टी ने जब दर्द के कारण पोलैंड की माग्दा लिनेट के खिलाफ मैच से हटने का फैसला किया तब वह 6-1, 2-2 से पीछे चल रही थी। 

फेडरर ने मारिन सिलिच को 6-2, 2-6, 7-6 (4), 6-2 से हराया। आठवीं वरीयता प्राप्त ​फेडरर अब गैर वरीय डोमिनिक कोपफर का सामना करेंगे जिन्होंने तीसवें नंबर के टेलर फ्रिट्ज को 6-3, 6-2, 3-6, 6-4 से पराजित किया। जोकोविच को क्लेकोर्ट के विशेषज्ञ पाब्लो कुइवास को 6-3, 6-2, 6-4 से हराने में कोई परेशानी नहीं हुई।

इस बीच स्पेन के 18 वर्षीय क्वालीफायर कार्लोस अल्कारेज 1992 के बाद फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गये हैं। उन्होंने निकोलोज बासिलशिविली को 6-4, 6-2, 6-4 से हराया। पिछले साल की उप विजेता सोफिया केनिन ने हेली बैपटिस्टे को 7-5, 6-3 से जबकि पांचवीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना ने एन ली को 6-0, 6-4 से शि​कस्त दी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement