Monday, May 20, 2024
Advertisement

भारत में तेजी से बढ़ा स्मार्टफोन बाजार, इस ब्रांड का जलवा कायम, iPhone के 'दीवाने' हुए यूजर्स

India smartphone market: साल की पहली तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में जबरदस्त ग्रोथ देखा गया है। पिछले साल की पहली तिमाही के मुकाबले ब्रांड्स ने भारत में ज्यादा स्मार्टफोन शिप किए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 18, 2024 18:51 IST
India smartphone market, Apple, Samsung- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत के स्मार्टफोन बाजार में एक बार फिर से जबरदस्त ग्रोथ देखा गया है।

India Smartphone Market: भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक बार फिर ग्रोथ देखी गई है। 2024 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट में ग्रोथ देखी गई है। रिसर्च फर्म Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में स्मार्टफोन का शिपमेंट पिछले साल की पहली तिमाही Q1 2023 के मुकाबले 15 प्रतिशत ज्यादा रहा है। हालांकि, 2023 की आखिरी तिमाही के मुकाबले शिपमेंट में 5 प्रतिशत की कमी आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, साल की पहली तिमाही Q1 2024 में भारतीय बाजार में कुल 35.3 मिलियन स्मार्टफोन शिप किए गए हैं।

Samsung का जलवा कायम

Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, साल की पहली तिमाही में Samsung ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे ज्यादा 6.7 मिलियन फोन शिप किए हैं। कंपनी शिपमेंट के मामले में अन्य ब्रांड के मुकाबले बेहतर रही है। सैमसंग का मार्केट शेयर साल की पहली तिमाही में 19 प्रतिशत है। पिछले साल भी सैमसंग का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा 21 प्रतिशत मार्केट शेयर था।

India smartphone market

Image Source : CANALYS
India smartphone market

वहीं, 18 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Xiaomi दूसरे नंबर पर है। 2023 की पहली तिमाही में शाओमी का मार्केट शेयर 16 प्रतिशत था और वह तीसरे नंबर पर था। शाओमी ने साल की पहली तिमाही में कुल 6.4 मिलियन स्मार्टफोन भारत में शिप किए हैं।

2024 की पहली तिमाही में Vivo ने कुल 6.2 मिलियन यूनिट्स स्मार्टफोन भारत में शिप किए हैं। कंपनी 18 प्रतिशत मार्केट मार्केट शेयर के साथ तीसरे नंबर पर है। इसके बाद एक और चीनी ब्रांड Oppo ने भारत में 3.7 मिलियन यूनिट्स स्मार्टफोन शिप किए हैं। कंपनी 10 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ चौथे स्थान पर है। Realme 3.4 मिलियन यूनिट्स के साथ पांचवे स्थान पर है। रियलमी का मार्केट शेयर 10 प्रतिशत है।

India smartphone market

Image Source : CANALYS
India smartphone market

iPhone की बढ़ी डिमांड

इन ब्रांड्स के अलावा Apple, Infinix, Motorola, Oneplus, POCO, Lava जैसे ब्रांड्स ने भी साल की पहली तिमाही में बेहतर परफॉर्मेंश किया है। खास तौर पर Apple iPhone 15 की जबरदस्त डिमांड की वजह से एप्पल की शिपमेंट में दोगुना इजाफा हुआ है। कंपनी ने iPhone 15 पर कई तरह के ऑफर्स की घोषणा की है, जिसकी वजह से एप्पल आईफोन की खरीद ज्यादा बढ़ी है। वहीं, Samsung Galaxy S24 Series, Redmi 13C, Redmi Note 13 Series जैसे स्मार्टफोन को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement