Thursday, April 25, 2024
Advertisement

28 घंटे में कैसे बनी 10 मंजिला बिल्डिंग, पांच मिनट के Video में देखें ये कमाल

घर बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। बहुत समय लगता है लेकिन इस वीडियो को देखकर आपकी सालों पुरानी सोच बदल जाएगी।

India TV Viral Desk Edited by: India TV Viral Desk
Published on: June 19, 2021 14:32 IST
building in 28 hour- India TV Hindi
Image Source : YOUTUBE/BORAD GROUP building in 28 hour

दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है। रोज नए नए रिकॉर्ड बनते बिगड़ते रहते हैं। आज के जमाने में रोज ऐसी चीजें बन रही हैं जो कम समय में बड़ी चीज बना डाले। हालांकि घर बनाना अभी भी वक्त का काम है। खासकर बड़ी इमारतों को खड़ा करने में तो महीनों सालों लग जाते हैं। लेकिन अब समय की कीमत देखते हुए एक नया कारनामा हुआ है जिसमें मात्र एक दिन के अंदर दस मंजिल की एक मजबूत बिल्डिंग बना दी गई। आप यकीन नहीं कर रहे होंगे लेकिन ये सच है। 

ये कारनामा चीन में हुआ है जहां एक प्रोडक्शन कंपनी ने महज 28 घंटे 45 मिनट में दस मंजिल की एक शानदार इमारत खड़ी कर दी है। उसके इस कारनामे की दुनिया भर में चर्चा तब हुई जब इसी कंपनी ने पांच मिनट के एक टाइम लेप्स वीडियो में अपने काम को दिखा दिया। 

कंपनी ने अपने यूट्यूब पेज पर इस टाइम लेप्स वीडियो को शेयर किया तो लोग इसे देखकर हैरान हो रहे हैं। 

कंपनी के मुताबिक इस बिल्डिंग को बनाने में‘प्री-फैब्रिकेटेड कंस्ट्रक्शन सिस्टम टेक्नॉलजी’ का इस्तेमाल किया गया। इस तकनीक में इमारत को हिस्सों को अलग जगह पर पहले बना लिया जाता है और बाद में एक्चु्ल साइट पर जाकर अलेंबल किया जाता है। पहले से तैयार बिल्डिंग के हिस्सों को उस जगह पर लाया जाता है और उन्हें सही तरीके से कसा जाता है जिससे बिल्डिंग कम समय में ही तैयार हो जाती है। 

वीडियो काफी पसंद किया जा रहा है और लोग मान रहे हैं कि भविष्य में ऐसी ही तकनीक इंसान का समय बचा पाएगी और मजबूत इमारतें बनेंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement