1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. Tik Tok पर वीडियो देखकर लड़की ने शरीर में पनप रही जानलेवा बीमारी को खोज निकाला

Tik Tok पर वीडियो देखकर लड़की ने शरीर में पनप रही जानलेवा बीमारी को खोज निकाला

सोशल मीडिया के सारे प्लेटफॉर्म केवल मौज मस्ती के लिए ही नहीं हैं। कुछ प्लेटफॉर्म की बदौलत लोगों की जान भी बच जाती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2021 11:54 IST
caite clatdon- India TV Hindi
Image Source : @EXAMINER LIVE WS caite clatdon

जिन लोगों को लगता है कि सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म केवल मौज मस्ती के लिए होते हैं, वो लोग इस खबर को सुनकर अपना नजरिया बदल सकते हैं। जी हां सोशल मीडिया के कई ऐप ऐसे हैं जो फन के साथ साथ जान बचाने का भी काम करते हैं। टिक टॉक वीडियो जब भारत में चल रहे थे तो कई बिछड़े  लोग आपस में मिल गए थे। हाल ही में एक लड़की को टिक टॉक की बदौलत ये पता चला कि उसे जानलेवा कैंसर है। ये खबर धीरे धीरे वायरल हो रही है।

Viral: बेपरवाह मौत के सामने 7 घंटे तक दुबकी रही जिंदगी, कैसे बची कुत्ते की लाइफ, यूजर हुए अचंभित

जी हां बात हो रही है, इंगलेंड के साउथ यॉर्कशायर की 22 साल की कैटी क्लेडोन की। कैटी टिक टॉक पर वीडियो देखने की शौकीन है। ऐसे ही एक दिन वो एक टीचिंग वीडियो देख रही थी जिसमें बताया जा रहा था कि अपने ब्रेस्ट की जांच कैसे करें ताकि पता चल सके कि आपको ब्रेस्ट कैंसर या अन्य किसी बीमारी की संभावना तो नहीं है।

लेडबाइबल के अनुसार कैटी ने ये वीडियो देखकर अपने ब्रेस्ट की जांच की तो उसे कुछ अजीबोगरीब लगा। उसके ब्रेस्ट में एक गांठ थी, उसने वीडियो में देखा था कि किस तरह जांच करनी है। इसी को फॉलो करते हुए उसने पाया कि ये गांठ सामान्य नहीं है।

इसे भी पढ़िए - Viral Pic: इस फोटो ने सोशल मीडिया को कर डाला कंफ्यूज, समझने में सुन्न हो जाएगा दिमाग

कैटी ने बताया कि उसे शंका हुई और उसने सात जनवरी को अपने टेस्ट करवाए। वो हैरान रह गई क्योंकि उसे बताया गया कि उसे ब्रेस्ट कैंसर है। केटी ने कहा कि चूंकि टिक टॉक का वीडियो देखकर वो पहले ही शंकित हो गई थी कि उसे ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है, इसलिए जब उसकी जांच की रिपोर्ट आई तो वो इस चीज के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार थी। उसे बहुत बड़ा झटका नहीं लगा। 

केटी ने कहा कि इससे पहले भी उसने अपने ब्रेस्ट में गांठ का अनुभव किया था लेकिन कभी कुछ सोचा नहीं। लेकिन टिक टॉक का वीडियो देखने के बाद उसने इस दिशा में सोचा और डॉक्टर से संपर्क किया। 

कैटी ने जहां टिक टॉक को धन्यवाद किया है, वहीं उसका उपचार शुरू हो गया है और केटी खुद इंस्टाग्राम पर एक स्पेशल पेज के जरिए लोगों को इस जानलेवा बीमारी के बारे में जागरुक कर रही है। 

इसे नहीं पढ़ा क्या - Viral: 'लड़की पर भरोसा कर पहाड़ से कूदने को बेताब लड़का', Photo देखकर यूजर बोले: कभी तो दिमाग इस्तेमाल करो

केटी ने बताया कि उसकी कीमोथैरेपी शुरू होने वाली है, डॉक्टरों ने कहा है कि चूंकि कैटी ने सही समय पर बीमारी के बारे में जांच करवाई, इसलिए उसके पास ठीक होने के बहुत ज्यादा चांस हैं।

उधर डॉक्टरों का कहना है कि इतनी कम उम्र में किसी युवती को ब्रेस्ट कैंसर होने का यह संभवत अस्पताल में पहला मामला है। डॉक्टरों का कहना है कि आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर 30 साल के आस पास की उम्र से लेकर 60 साल तक की उम्र तक होता है। लेकिन कैटी महज 22 साल की है। ये हो सकता है कि कैटी को भी 30 साल में कैंसर का पता चलता लेकिन उसने सही समय पर महज एक वीडियो की मदद से इस जानलेवा बीमारी के बारे में न केवल पता किया, बल्कि वो उससे लड़ने में भी काफी समर्थ होगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment
X