Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

दुनिया का अब तक का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम, जहां 12 दिनों तक फंसे रह गए थे लोग

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में अब तक का सबसे लंबा जाम कब और कहां लगा था। अगर नहीं जानते तो इस खबर को पूरा पढ़िए, आप इस जाम के बारे में पढ़ने के बाद हैरान रह जाएंगे।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: May 10, 2024 17:46 IST
दुनिया के सबसे लंबे जाम की तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA दुनिया के सबसे लंबे जाम की तस्वीर

जब भी हम ट्रैफिक में फंसते हैं तो हमें घुटन सी लगने लगती है। मन करता है कि बस यहां से जल्द से जल्द छुटकारा मिले। ऐसा लगता है मानो पूरे जिंदगी का समय यहीं खराब हो रहा है। जाम की वजह से सड़कों पर हाहाकार मच जाता है। जिस जाम में आपका पल भर भी ठहरना मुश्किल हो जाता है, सोचिए अगर वहीं जाम 12 दिनों तक लगा रह जाए तो कैसा महसूस करेंगे आप। कुछ ऐसा ही हुआ चीन की राजधानी बीजिंग में बीजिंग-तिब्बत एक्सप्रेस वे (China National Highway 110) पर, जहां लगभग 100 किलोमीटर तक लोगों को लंबा जाम झेलना पड़ा। यह जाम पूरी दुनिया के इतिहास में अब तक का सबसे लंबा जाम है जो 14 अगस्त 2010 में लगा था। जाम इतना लम्बा हो गया कि लोगों को 12 दिनों तक जाम में ही रहना पड़ा। 

अब आइए जानते हैं कि इतना लंबा जाम लगा कैसे? 

दरअसल, चीन की राजधानी बीजिंग में बीजिंग-तिब्बत एक्सप्रेस वे पर सड़क की मरम्मत का काम चल रहा था। मरम्मत के कारण ट्रैफिक को एकतरफा कर दिया गया। वहीं, जो ट्रक मंगोलिया से बीजिंग के लिए  निर्माण सामग्री ले जा रहे थे। उन्होंने बीजिंग के बाहर निकलने का रास्ता रोक दिया था। जिसके बाद, देखते ही देखते जाम इतना लंबा हो गया कि उसे खत्म करने में प्रशासन की हालत खराब हो गई। वहीं, ट्रैफिक में फंसे ट्रक और कई बड़ी गाड़ियां खराब भी हो गईं। जिसने ट्रैफिक जाम को और भी खतरनाक बना दिया। 

चीन में बीजिंग-तिब्बत एक्सप्रेस वे पर लगा जाम

Image Source : SOCIAL MEDIA
चीन में बीजिंग-तिब्बत एक्सप्रेस वे पर लगा जाम

10 गुना ज्यादा कीमत में समान खरीदते थे लोग

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जाम में फंसे लोगों का कहना था कि ट्रैफिक इतना लंबा था कि वे लोग मुश्किल से पूरे दिन में 1 किलोमीटर तक ही चल पाते थे। कुछ ट्रक चालकों ने बताया कि वे 5-5 दिनों तक जाम में फंसे रहे। जाम का यह असर हुआ कि लोग अपनी गाड़ियों के अंदर ही रहने और खाने का इंतजाम कर लिए। जिस कारण हाईवे के किनारे रहने वाले स्थानीय लोगों की चांदी हो गई। उन्होंने स्नैक्स, कोल्डड्रिंक, नूडल्स और खाने-पीने की चीजें चार गुना दामों पर बेचा। पीने वाले पानी की कीमत दस गुना तक हो गई थी। जाम में फंसे लोग इससे भी ज्यादा पैसे देकर समान खरीदने को मजबूर थे। उनके पास ट्रैफिक के खुलने का इंतजार करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं था।

ट्रक के अंदर खाना बनाते ड्राइवर

Image Source : SOCIAL MEDIA
ट्रक के अंदर खाना बनाते ड्राइवर

12 दिनों तक लगा रहा जाम

जाम के असर को देखते हुए प्रशासन ने इस रुट पर आने वाली सभी गाड़ियों पर रोक लगा दी और उनका रास्ता बदल दिया गया और रात में जाम में फंसे ट्रकों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में निकाला गया। जाम की वजह से लोगों की हालत इतनी खराब हुई कि वे आज भी उस दिन को कोसते हैं। यह जाम 26 अगस्त 2010 को जाकर खत्म हुआ।

ये भी पढ़ें:

Mobile Shop पर जब समान लेने पहुंचा बैंककर्मी तो महिला ने कुछ इस तरह लिया अपना बदला, देखें यह Video

घर-सोना सब बेच दिया, दो महीने से खाना नहीं खाया, पर्चा निरस्त होने पर फफक पड़ा प्रत्याशी, कहा- काट डालेगा इन सबको

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement