Monday, April 29, 2024
Advertisement

केवल ब्रिटिश ही नहीं, बल्कि अमेरिकी फाइटर पायलट भी चीनी सेना को चुपचाप दे रहे ट्रेनिंग, ऑस्ट्रेलिया में एक गिरफ्तार

US China Relations: चीनी पायलटों को ट्रेनिंग देने के आरोप में अमेरिका के एक पायलट को गिरफ्तार किया गया है। उसे ऑस्ट्रेलिया में पकड़ा गया।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 26, 2022 14:54 IST
चीनी सेना को ट्रेनिंग देने वाला अमेरिकी पायलट गिरफ्तार- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY चीनी सेना को ट्रेनिंग देने वाला अमेरिकी पायलट गिरफ्तार

चीन के लिए काम करने वाले अमेरिका के एक पूर्व फाइटर पायलट को ऑस्ट्रेलिया से गिरफ्तार किया गया है। ये अमेरिकी पायलट एक फ्लाइट इन्सट्रक्टर के तौर पर चीनी वायु सेना के पायलटों को ट्रेनिंग दे रहा था। ऑस्ट्रेलिया का कहना है कि इस पूर्व पायलट की गिरफ्तारी अमेरिका के अनुरोध पर की गई है। उसे ऑस्ट्रेलिया के कोर्ट में पेश करने के बाद अब अमेरिका प्रत्यर्पित करने की तैयारियां चल रही हैं। गिरफ्तार किए गए अमेरिकी पायलट का नाम डेनाइल एडमंड डुग्गन बताया जा रहा है। इस पायलट को न्यू साउथ वेल्स के ग्रामीण क्षेत्र के गिरफ्तार किया गया है। पुलिस और गिरफ्तार किए गए पायलट के वकील ने कहा कि डेनाइल एडमंड को गिरफ्तारी के तुरंत बाद कोर्ट में पेश किया गया था।

अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाएगा पायलट

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी पायलट डेनाइल एडमंड का वकील वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अदालत में पेश हुआ था। बहस के बाद न्यायाधीश ने डेनियल एडमंड को जमानत देने से इनकार कर दिया और उसे पास के बाथर्स्ट जेल भेज दिया गया। गिरफ्तार किया गया पायलट एक अमेरिकी नागरिक है और उसकी गिरफ्तारी अमेरिका के अनुरोध पर की गई थी। ऑस्ट्रेलियाई पुलिस औपचारिक प्रत्यर्पण के लिए कार्यवाही पूरी कर रही है। उसकी जमानत अर्जी पर विचार करने के लिए अगली सुनवाई नवंबर में सिडनी की एक अदालत में होगी। गिरफ्तारी के बाद, ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने पूर्व अमेरिकी पायलट के खिलाफ आरोप और गिरफ्तारी के आवेदन को एक सीलबंद लिफाफे में अदालत को सौंप दिया है।

एफबीआई ने पायलट की गिरफ्तारी का अनुरोध किया

 
फेडरल अटॉर्नी जनरल के विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका के अनुरोध पर 21 अक्टूबर, 2021 में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। चूंकी मामला अभी अदालत में है इसलिए इसपर कोई टिप्पणी करना ठीक नहीं है। इससे पहले ब्रिटेन ने इस बात का खुलासा किया था कि उसके दर्जनों पूर्व सैन्य पायलट चीन में काम कर रहे हैं। उसने कहा कि अगर ये लोग चीन के लिए काम करना बंद नहीं करते हैं, तो इनके खिलाफ नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। ऑस्ट्रेलिया भी उन रिपोर्ट्स की जांच कर रहा है, जिसमें कहा गया है कि चीन में काम करने के लिए कुछ पूर्व फाइटर पायलटों से संपर्क किया गया है।

चीनी सेना के लिए काम करने का लगा आरोप

अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई चीनी सेना के लिए काम करने को लेकर लंबे समय से डेनाइल एडमंड की तलाश कर रही थी। जब उसकी लोकेशन ऑस्ट्रेलिया में पता चली, तब तुरंत उसकी गिरफ्तारी का अनुरोध किया गया। इस पायलट ने करीब एक दशक तक चीन के लिए काम किया है। वह सेवानिवृत होने के बाद ऑस्ट्रेलिया आ गया था और टॉप गन तस्मानिया नाम से बिजनेस शुरू किया। इसके तहत पूर्व अमेरिकी और ब्रिटिश फाइटर पायलटों को पर्यटकों की खुशी के लिए जहाजों को उड़ाने का ऑफर दिया गया था। डेनाइल एडमंड दुग्गन ने भी रिकॉर्ड शो और ऑस्ट्रेलियाई एयर शो में सैन्य विमान उड़ाए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement