Friday, April 19, 2024
Advertisement

चीन के लिए खतरे की घंटी! इन दो देशों ने किया महत्वपूर्ण समझौता

वियतनाम की राजधानी हनोई में सोमवार को वार्ता में सुगा एवं मेजबान प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक एक मूल समझौते पर सहमत हुये जिसके तहत जापान वियतनाम को रक्षा उपकरणों एवं तकनीकों का ​निर्यात कर सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 19, 2020 16:45 IST
japan vietnam signs defence agreement amid increasing chinese power । चीन के लिए खतरे की घंटी! इन दो- India TV Hindi
Image Source : AP Japanese Prime Minister Yoshihide Suga, right, and his Vietnamese counterpart Nguyen Xuan Phuc, left, attend a welcoming ceremony at the Presidential Palace in Hanoi, Vietnam.

हनोई. क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने वियतनाम के साथ रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग और बढ़ाने पर सहमति जतायी है। पिछले महीने प्रधानमंत्री बनने के बाद सुगा अपनी पहली विदेश यात्रा में वियतनाम आए हैं। वियतनाम की राजधानी हनोई में सोमवार को वार्ता में सुगा एवं मेजबान प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक एक मूल समझौते पर सहमत हुये जिसके तहत जापान वियतनाम को रक्षा उपकरणों एवं तकनीकों का ​निर्यात कर सकेगा। जापान अपने रक्षा उद्योगों को बचाये रखने के ​लिये हाल के वर्षों में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ संबंधों को बढ़ाने पर जोर दे रहा है।

पढ़ें- भारतीय रेलवे चलाने जा रहा है और नई special trains, जानिए रूट, टाइम और स्टॉपेज

सुगा ने कहा कि उनकी वियतनाम तथा बाद में इंडोनेशिया यात्रा बहुपक्षीय आर्थिक और सुरक्षा सहयोग के लिए ''खुले एवं मुक्त हिंद-प्रशांत'' दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि चीन की बढ़ती शक्ति का मुकाबला किया जा सके और दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में समुद्री गलियारों की सुरक्षा की जा सके।

पढ़ें- JDU प्रत्याशी ने चुनावी गहमागहमी के बीच बच्चे को दिया जन्म

फुक के साथ मुलाकात के बाद सुगा ने संवाददाता सम्मेलन में वियतनाम को जापान का महत्वपूर्ण सहयोगी बताया। सुगा ने कहा, ''हिंद-प्रशांत राष्ट्र के रूप में जापान इस क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता को बनाये रखने में अपना सहयोग देता रहेगा।'' उन्होंने कहा कि जापान का नेता होने के नाते उनके पहले विदेश दौरे के लिये वियतनाम सबसे माकूल स्थान है जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र का केंद्र है। 

पढ़ें- अभद्र टिप्पणी सुन रुआंसी हुईं इमरती देवी, पूछा- क्या मेरा कसूर ये है कि मैं दलित महिला हूं?

जापान का अमेरिका, ब्रिटेन और मलेशिया तथा कई अन्य देशों के साथ पहले ही रक्षा उपकरण समझौता हो चुका है। वियतनाम अब उसका 12 वां साझीदार देश बन गया है। जापान ने अगस्त में फिलीपीन को रडार निगरानी प्रणाली मुहैया करायी थी। बेचे जाने वाले उपकरणों की विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी है लेकिन सुगा ने इस समझौते को द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के लिये एक ''अहम कदम'' करार दिया है। सुगा और फुक के बीच जिन अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर हुये हैं उनमें आर्थिक क्षेत्र एवं आतंकवाद निरोधक उपायों में सहयोग शामिल हैं । इसके अलावा दोनों देशों के बीच व्यापार एवं अन्य क्षेत्रों में भी समझौते हुये हैं। (Bhasha)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement